Glass

How glass is made: जानें किस चीज से बनता है कांच, पढ़ें पूरी खबर

How glass is made: रेत से बनाया जाता हैै कांच

नई दिल्ली, 23 नवंबरः How glass is made: आप अपने आस-पास कांच की कई वस्तुएं देखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कांच किस चीज से बना होता हैं। इसका जवाब जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कांच बनाने का प्रोसेस बड़ा ही कठिन होता हैं। इसके लिए कई चरणों से गुजरना होता हैं। आइए जानें कांच किस चीज से और कैसे बनता हैं।

How glass is made: कांच को रेत से बनाया जाता हैं। लेकिन इसे बनाने के लिए साधारण रेत का इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं। कांच ऐसी रेत से बनाया जाता है जिसमें सिलिका की मात्रा 99 प्रतिशत होती हैं।

कांच बनाने की विधि

कांच बनाने के लिए सबसे पहले 75 प्रतिशत रेत, 15 प्रतिशत सोड़ा ऐश और 10 प्रतिशत चूना को आपस में मिलाकर एक मिश्रण तैयार किया जाता हैं। इस मिश्रण में रिसाइकल करने के लिए कांच के टुकड़े भी मिलाए जाते हैं। इसके बाद मिश्रण को भट्टी में 800 से 1500 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करके पिघलाया जाता हैं। फिर मिश्रण के पिघलने के बाद इसे एक समतल प्लेटफॉर्म पर डाल दिया जाता हैं तो पूरी तरह से ठंडा हो जाने पर एक समतल पारदर्शी कांच के रूप में तैयार हो जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. sleeper class extra coach: कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों में स्थायी रूप से स्लीपर क्लास का अतिरिक्त कोच लगाने का मध्य रेलवे का निर्णय

बता दें कि पहले आधुनिक शीशे का आविष्कार जर्मन वैज्ञानिक जस्टस वॉन लिबिग ने 1835 में किया था। कांच तीन प्रकार के होते हैं- पारदर्शी कांच, अपारदर्शी कांच और अल्प पारदर्शी कांच। पारदर्शी कांच में आप आर-पार देख सकते हैं। अपारदर्शी कांच के आर-पार कुछ दिखाई नहीं देता हैं। इसके अलावा अल्प पारदर्शी कांच के आर-पार थोड़ा-थोड़ा दिखता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng