Shaktikanta Das

Repo rate hike news: होम लोन लेना अब होगा ओर महंगा, रेपो रेट में इतने बेसिस प्वाइंट की वृद्धि

Repo rate hike news: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट फीसदी की बढोतरी का ऐलान किया

बिजनेस डेस्क, 05 अगस्तः Repo rate hike news: भारतीय रिजर्व बैंक की तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति के फैसलों का गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान कर दिया हैं। इन ऐलानों के साथ जनता को बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट फीसदी की बढोतरी की घोषणा की हैं। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 4.90 से बढ़कर अब 5.40 फीसदी हो गया है। चार महीने के भीतर इसमें 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sudhir win gold medal: कॉमनवेल्थ गेम्स के पैरा पावरलिफ्टिंग स्पर्धा में भारत ने जीता पहला गोल्ड मेडल, सुधीर ने रचा इतिहास…

मालूम हो कि इससे पहले भी 4 मई और 8 जून को आरबीआई ने रेपो रेट में कुल 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी थी। जिसके बाद बैंक से लेकर हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों ने होम लोन पर ब्याज दरों में 0.90 फीसदी से लेकर 1.15 फीसदी तक कर्ज महंगा कर दिया है। एक बार फिर से होमलोन की ईएमआई अब महंगी हो जाएगी।

Advertisement

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा की भारतीय अर्थव्यवस्था पर महंगाई का असर पड़ा है। अप्रैल के मुकाबले महंगाई में कमी आई है। ग्रामीण मांग में धीरे-धीरे सुधार जारी है। बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। फाइनान्सियल वर्ष 2023 में रियल जीडीपी ग्रोथ 7.2 है। चुनौती के बावजूद जीडीपी 7.2 प्रतिशत पर कायम है। घरेलू खाद्य तेल की कीमतों में कमी संभव है। फाइनान्सियल वर्ष 2023 में महंगाई दर 6.7 फीसदी रहने की संभावना है। भारतीय बैंकों के पास पर्याप्त लिक्विडीटी है।

महंगाई लगातार उच्‍च स्‍तर पर बनी हुई है और सतत छह महीने से मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी के तयशुदा लेवल से ऊपर आ रही है। इसके अलावा हाल ही में अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों में 75 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की है। इसको भी ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक इस क्रेडिट पॉलिसी में 0.40-0.50 फीसदी का इजाफा नीतिगत दरों में करने की संभावना व्यक्त की जा रही थी।

तीन दफा आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के चलते वैसे ही होम लोन महंगा हो चुका है। ऐसे में जिन लोगों ने पहले से लोन ले रखा हैं उनकी ईएमआई महंगी हो चुकी है। एक तो खाने पीने की चीजों की महंगाई और उस पर से होमलोन की महंगी ईएमआई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ रखा है और अब फिर से आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी का फैसला लिया है इससे ईएमआई और महंगा हो जाएगा।

Advertisement

बता दें कि इससे पहले आरबीआई ने मई के अपनी मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक के बाद 4 मई को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट कर उसे 4 फीसदी से बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया था। इसके बाद 8 जून, 2022 को कमिटी की बैठक के बाद रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का फैसला लेते हुए रेपो रेट को 4.40 फीसदी से बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया यानि केवल एक महीने के भीतर आरबीआई ने 90 बेसिस प्वाइंट रेपो रेट महंगा कर दिया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Eat candy and earn 61 lakh Rs: कैंडी खाइए ओर कमाइए लाखों रूपये, यह कंपनी दे रही शानदार ऑफर

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.