Mukesh Ambani

Reliance industries plans in UP: यूपी के लिए क्या है रिलायंस इंडस्ट्रीज की योजना? पढ़ें मुकेश अंबानी का जवाब…

Reliance industries plans in UP: मुकेश अंबानी अगले 4 साल में यूपी में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे

बिजनेस डेस्क, 11 फरवरीः Reliance industries plans in UP: तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कल से उत्तर प्रदेश में शुरू हो गई है। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। इसके अलावा इस इवेंट में मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला जैसे देश के नामी उद्योगपति भी मौजूद रहे।

पांच साल में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा उत्तर प्रदेश- मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने समिट के मौके पर कहा कि बेहतर कानून-व्यवस्था और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की वजह से यूपी नए भारत के लिए उम्मीद का केंद्र बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए उद्योग और सहयोग दोनों की जरूरत है, जिसे उत्तर प्रदेश पूरा कर रहा है।

Advertisement

इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चार साल में उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है। इस निवेश से लगभग 1 लाख नए रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। लखनऊ में आयोजित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में बोलते हुए, मुकेश अंबानी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश 5 वर्षों में 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5G शुरू करने की भी बात कही।

यूपी के लिए क्या है रिलायंस इंडस्ट्रीज की योजना?

रिलायंस ने यूपी में बायो-गैस ऊर्जा कारोबार में प्रवेश की भी घोषणा की है। इसको लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो गैस से न सिर्फ पर्यावरण बल्कि किसानों को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि हमारे किसान अन्नदाता ही नहीं अब ऊर्जा प्रदाता भी बनेंगे। एक अन्य घोषणा में मुकेश अंबानी ने कहा कि RIL उत्तर प्रदेश में 10 GW अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित करेगी। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना होगी।

क्या आपने यह पढ़ा….Trains Timing changed: अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर इन ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान के समय में परिवर्तन, जानिए…

Hindi banner 02