Air India

Air india will buy aircraft: भविष्य में सबसे बड़ा सौदा कर सकती है एयर इंडिया! खरीदेगी इतने नए विमान…

Air india will buy aircraft: एयर इंडिया 500 नए विमानों को फ्रांस की कंपनी एयरबस और अमेरिकी कंपनी बोइंग से खरीदेगी

नई दिल्ली, 11 फरवरीः Air india will buy aircraft: एयर इंडिया ने हाल ही में 500 नए विमान खरीदने का सौदा किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयर इंडिया का सौदा 100 अरब डॉलर का हो सकता है। अनुमान है कि यह नागरिक उड्डयन इतिहास का सबसे बड़ा अनुबंध हो सकता है। समझौते के तहत एयर इंडिया इन विमानों को फ्रांस की कंपनी एयरबस और अमेरिकी कंपनी बोइंग से खरीदेगी। डील को लेकर कंपनी अगले हफ्ते तक ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयर इंडिया एयरबस से 250 विमान खरीदेगी, जिनमें से 210 सिंगल-आइज़ल A320neos और 40 वाइड-बॉडी A350 होंगे। इसके अलावा बोइंग से खरीदे जाने वाले 220 विमानों में से 190 में 737 मैक्स नैरोबॉडी जेट और 20 वाइडबॉडी 787 जेट और 10 777x विमान होंगे। हालांकि, यह आदेश परिवर्तन के अधीन है। अब तक, न तो एयरबस और न ही एयर इंडिया ने सौदे की पुष्टि की है।

बता दें कि 27 जनवरी को एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों को पत्र लिखकर नए विमानों के ऑर्डर के ऐतिहासिक समझौते की जानकारी दी। इसके साथ ही एयर इंडिया भी इस डील के जरिए खुद को फ्यूल एफिशिएंट बनाने की कोशिश कर रही है ताकि फ्यूल के दाम कम किए जा सकें। एयर इंडिया के बेड़े में ज्यादातर विमान पुराने हैं। एयर इंडिया भी अपने नए विमानों के साथ एमिरेट्स और कतर एयरवेज जैसी प्रमुख एयरलाइंस को चुनौती देने के लिए कमर कस चुकी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Reliance industries plans in UP: यूपी के लिए क्या है रिलायंस इंडस्ट्रीज की योजना? पढ़ें मुकेश अंबानी का जवाब…

Hindi banner 02