RBI

RBI hikes repo rate: त्योहार के सीजन में आम जनता को लगा बड़ा झटका, आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट

RBI hikes repo rate: आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की हैं

बिजनेस डेस्क, 30 सितंबरः RBI hikes repo rate: त्योहार के सीजन में आम जनता को बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की हैं। आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की हैं। इसके साथ ही अब रेपो रेट की दर 5.40 प्रतिशत से बढ़कर 5.90 प्रतिशत हो गई हैं। वहीं एसडीएफ की दर 5.15 प्रतिशत से बढ़कर 5.65 प्रतिशत हो गई हैं। इस वृद्धि के बाद आपकी ईएमआई भी महंगी हो जाएगी।

आरबीआई ने कहा कि महंगाई अभी भी सभी सेक्टर्स के लिए चिंता का विषय बनी हुई हैं। इससे पहले अमेरिकी फेडरल रिजर्व सहित दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ब्याज दर में वृद्धि कर चुके हैं। इससे पहले एमपीसी की सिफारिशों के आधार पर ही आरबीआई ने जून, अगस्त में दो बार रेपो रेट में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि का ऐलान क‍िया था। वहीं मई में केंद्रीय बैंक ने अचानक ब्याज दर को 0.40 प्रत‍िशत बढ़ाया था।

इस ह‍िसाब से मई से अब तक रेपो रेट 1.90 प्रत‍िशत बढ़ चुका है। रेपो रेट में वृद्धि से कॉस्ट ऑफ बोरोइंग यानी उधारी की लागत बढ़ जाएगा। बैंकों को पैसा महंगा मिलेगा तो आने वाले समय में लोन और महंगे हो जाएंगे। बैंक इसका असर ग्राहकों पर डालेंगे। जिससे मकानों की बिक्री और बढ़ने की संभावना जताई जा रही हैं।

जानें क्या है रेपो रेट

बता दें कि रेपो रेट वह दर है जिस पर की बैंक को RBI द्वारा कर्ज दिया जाता है और फिर इसी के आधार पर बैंक ग्राहकों को कर्ज देते हैं। वहीं रिवर्स रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों की ओर से जमा राशि पर RBI उन्हें ब्याज देती है। ऐसे में, जब आरबीआई रेपो रेट बढ़ाती है तब बैंकों पर बोझ बढ़ता है और बैंक की तरफ से तब बैंक रेट में यानो लोन महंगा होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. New time table of trains: राजकोट मंडल पर ट्रेनों का नया टाइम टेबल होगा लागू, जानें पूरी डिटेल…

Hindi banner 02