Varanasi 16

Nutrition awareness program in vasant kanya mahavidyalaya: वसंत कन्या महाविद्यालय में हुआ पोषण जागरूकता कार्यक्रम

  • डॉ गरिमा उपाध्याय ने आहार में विभिन्न रंगों के फलों और सब्जियों के महत्व पर डाला प्रकाश

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

Nutrition awareness program in vasant kanya mahavidyalaya: डॉ मंजू कुमारी राय ने सर्वत्र जागरूकता प्रसारित करने हेतु छात्राओं को किया प्रेरित

वाराणसी, 30 सितंबर: Nutrition awareness program in vasant kanya mahavidyalaya: वसंत कन्या महाविद्यालय, राष्ट्रीय सेवा योजना की पांचों इकाईयों के द्वारा, पोषण माह के अंतर्गत एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में वक्ताओं ने उपस्थित स्वयं सेविकाओं को पोषण की महत्ता पर वृहद् रूप से जागरूक किया।

विशेष शिविर का शुभारंभ करते हुए वी के एम की प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने कहा कि, स्वस्थ रहने हेतु हमारे भोजन में,पर्याप्त और संतुलित पोषक तत्वों (न्यूट्रिशंस) का होना काफी आवश्यक है। इनकी कमी से ही शरीर बीमारू और कमजोर हो जाता है। आपने पोषण माह में पारिवारिक और सामुदायिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, स्वयं सेविकाओं के माध्यम से पोषण की जागरूकता के साथ संतुलित आहार संबंधित सजगता को फैलाने के उद्देश्य से, आयोजित इस कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की।

मुख्य वक्ता डॉ. गरिमा उपाध्याय, एसोसिएट प्रोफेसर, गृह विज्ञान विभाग ने दैनिक आहार में दुविधाएं विषय पर विशद व्याख्यान देते हुए, स्वयं सेविकाओं को पोषक आहार से भली भांति परिचित कराया। डॉ गरिमा ने दैनिक आहार में विविध रंगों के फलों और सब्ज़ियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, इनका उपयोग करने पर जोर दिया।

कार्यक्रम संयोजक डॉ.मंजू कुमारी राय ने मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए, कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। डॉ मंजू ने स्वयं सेविकाओं को दैनिक आहार में, पोषक तत्वों के महत्व पर सर्वत्र जागरूकता प्रसारित करने के लिए प्रेरित किया। व्याख्यान के उपरांत डॉ.शशिकेश कुमार गोंड के संयोजन में आहार विषयक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई।

इस अवसर पर डॉ.खुश्बू मिश्रा के संयोजन में आहार एवं बालिका शिक्षा पर केन्द्रित, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में छात्राओं ने आकर्षक पोस्टर बनाये। पोषण माह के अंतर्गत इन पोस्टर्स को महाविद्यालय परिसर में प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ.आरती कुमारी तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ.पूर्णिमा ने दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. RBI hikes repo rate: त्योहार के सीजन में आम जनता को लगा बड़ा झटका, आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट

Hindi banner 02