Gold

Gold prices fall: सोने की कीमतों में आई गिरावट, जानें क्या है नये दाम…

  • सोने के साथ-साथ चांदी में भी 400 रुपये से अधिक की गिरावट दिख रही

Gold prices fall: 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव आज सुबह 250 रुपये गिरकर 49,958 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया

बिजनेस डेस्क, 21 जुलाईः Gold prices fall: वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट का असर आज भारतीय वायदा बाजार पर भी दिखाई दिया। इसके परिणाम स्वरूप सोने का भाव करीब एक साल के निचले स्‍तर पर चला गया। सोने के साथ-साथ चांदी में भी 400 रुपये से अधिक की गिरावट दिख रही है।

Gold prices fall: जानकारी के अनुसार मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव आज सुबह 250 रुपये गिरकर 49,958 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50 हजार के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी और ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से जल्‍द ही वायदा भाव 50 हजार से नीचे चला गया। सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.5 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Turkey attacked iraq: तीसरे विश्वयुद्ध की ओर अग्रसर दुनिया…? रूस-यूक्रेन के बीच इस मुस्लिम देश ने पड़ोसी मुल्क पर बोला हमला

सोने की तर्ज पर आज चांदी की वायदा कीमतों में भी बड़ी गिरावट दिख रही है। एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 480 रुपये गिरकर 55,130 रुपये के भाव पर आ गया है। इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 55,450 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द ही ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखने लगा। चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.88 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

Hindi banner 02