Bank holiday

Bank holiday: नवंबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank holiday: इन छुट्टियों में दूसरा-चौथा शनिवार और रविवार भी शामिल हैं

नई दिल्ली, 26 अक्टूबरः Bank holiday: अक्टूबर महीना खत्म होने ही वाला है। त्योहारों के चलते नवंबर महीने में कई प्राइवेट और सरकारी बैंक बंद रहेंगे। नवंबर में लगभग 17 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरा-चौथा शनिवार और रविवार भी शामिल हैं। ऐसे में जिन लोगों को बैंक से जुड़े जरूरी काम हो वह जल्द ही उन कामों को निपटा लें।

Bank holiday: आरबीआई विभिन्न शहरों में बैंकों के लिए छुट्टियों की सूची जारी करता हैं। इन दिनों बैंक ग्राहक अपनी-अपनी बैंक शाखाओं में ना तो पैसे जमा कर सकते हैं और ना ही निकाल सकते हैं। केंद्र सरकार ने छुट्टियों को तीन कैटगरी में बांटा है जिसके अंतर्गत बैंकों में अवकाश दिए जाते हैं। इन तीन श्रेणियों में हॉलीडे अंडर निगेशिएबल एक्ट, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स।

क्या आपने यह पढ़ा…. Aryan drugs case: आर्यन खान को आज भी नहीं मिली जमानत, कल होगी सुनवाई

इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक

1 नवंबर- कन्नड़ राज्योत्सव और कुट के अवसर पर बेंगलुरु और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे।

3 नवंबर- नरक चतुर्दशी के अवसर पर बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे।

4 नवंबर- दिवाली अमावस्या (लक्ष्मी पूजन)/दीपावली/काली पूजा के अवसर पर बेंगलुरु को छोड़कर सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

5 नवंबर- अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में दिवाली (बाली प्रतिपदा)/विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस/गोवर्धन पूजा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

6 नवंबर- गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

10 नवंबर- छठ पूजा/सायं अर्घ्य के अवसर पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

11 नवंबर- छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंक बंद रहेंगे।

12 नवंबर- वांगला महोत्सव के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

19 नवंबर- गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

22 नवंबर- कनकदास जयंती के अवसर पर बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे।

23 नवंबर- सेंग कुत्सनेम के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

इन छुट्टियों के अलावा, दूसरे और चौथे शनिवार के कारण 13 नवंबर, और 27 नवंबर को भी बैंक बंद रहेंगे. रविवार के कारण 7 नवंबर, 14, 21 और 28 नवंबर को भी बैंक बंद रहेंगे।

Whatsapp Join Banner Eng