UP High Court appeal for election: उत्तरप्रदेश हाईकोर्ट के चुनाव टालने वाले सुझाव पर जानें क्या कहा चुनाव आयोग

UP High Court appeal for election: मैं अगले हफ्ते स्थिति का जायजा लेने यूपी जा रहा हूं, इसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगीः निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा

लखनऊ, 24 दिसंबरः UP High Court appeal for election: कोरोना के नये स्वरूप ओमिक्रॉन ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया हैं। अब इसका असर यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव पर गहराने लगा हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कल केंद्र सरकार को यूपी में चुनाव टालने का सुझाव दिया था। अब इस पर चुनाव आयोग ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की हैं।

UP High Court appeal for election: मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि वो अगले हफ्ते स्थिति का जायजा लेने यूपी जा रहे हैं। इसके बाद ही स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आयोग कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और इसके लिए सारी तैयारियां भी हो चुकी हैं।

हाईकोर्ट ने कही थी यह बात

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां रैलियों में भारी भीड़ एकत्र कर रही हैं। प्रधानमंत्री और चुनाव आयुक्त चुनावी रैलियों पर कड़ाई से रोक लगाएं। राजनीतिक पार्टियों से कहा जाए कि वे चुनाव प्रचार इलेक्ट्रानिक माध्यम और समाचार पत्रों के माध्यम से करें। न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि पीएम चुनाव टालने पर विचार करें क्योंकि जान हैं तो जहान हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. IT raid: समाजवादी पार्टी के नाम पर परफ्यूम बेच रहे कारोबारी के घर से 150 करोड़ बरामद

कुछ महीनों बाद हो सकते हैं चुनाव

बता दें कि उत्तरप्रदेश में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा हैं। ऐसे में उससे पहले चुनाव कराने जरूरी हैं। हालांकि चुनाव आयोग के पास चुनाव को टालने का अधिकार हैं। अगर यूपी में चुनाव टाल दिए जाते हैं तो 6 महीने के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता हैं।

यूपी में लगाई गई कई पाबंदियां

वैरिएंट को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भी कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया हैं। कर्फ्यू रात 11 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। साथ ही शादी समारोहों में भी 200 लोगों से अधिक को आने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Whatsapp Join Banner Eng