SP perfume

IT raid: समाजवादी पार्टी के नाम पर परफ्यूम बेच रहे कारोबारी के घर से 150 करोड़ बरामद

IT raid: आयकर विभाग को पैसे गिनने के लिए 4 मशीनें भी पड़ी कम

नई दिल्ली, 24 दिसंबरः IT raid: कानपुर में परफ्यूम कारोबारी और सपा नेता पीयूष जैन के घर से आयकर विभाग ने 150 करोड़ से अधिक रकम बरामद की हैं। आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार दोपहर जैन के घर पर छापा (IT raid) मारा। आनंदपुरी इलाके में पीयूष जैन के घर से नोटों के बड़े-बड़े बंडल मिले हैं। जिसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। खास बात यह है कि पीयूष जैन अखिलेश यादव के काफी करीबी हैं और उन्होंने हाल ही में एक ‘समाजवादी’ परफ्यूम लॉन्च किया था।

छापेमारी (IT raid) की तस्वीरों में तिजोरी में नोटों के बंडल दिखाई दे रहे हैं। 500 रुपये के नोट का बंडल बनाकर कैश रखा गया था। इन बंडलों को इस तरह से पैक किया गया था कि इन्हें आसानी से कहीं भी कूरियर किया जा सकता था। सूत्रों ने बताया है कि आईटी टीम नोट गिनने की चार मशीनें लेकर पहुंची थी लेकिन नोटों की गिनती के लिए टीम को अन्य मशीनें भी मंगवानी पड़ी।

image

आईटी सूत्रों ने बताया कि रकम इतनी ज्यादा है कि देर रात तक वे 4 मशीनों से 40 करोड़ रुपये का हिसाब लगा पाते थे. बचे हुए नोटों की गिनती आज होगी। गणना के बाद यह रकम 150 करोड़ रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है। नोट गिनने के लिए एसबीआई के अधिकारियों को भी बुलाया गया है। उनकी मदद से नकदी की गणना की जा रही है।

व्यवसायी पीयूष जैन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के काफी करीबी हैं। कुछ दिन पहले पीयूष जैन ने समाजवादी पार्टी नाम से परफ्यूम लॉन्च किया था। इसके लिए वह चर्चा में भी रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक पीयूष जैन की करीब 40 कंपनियां हैं। इनमें कई शेल कंपनियां भी शामिल हैं। इन कंपनियों ने टैक्स चोरी की है। परफ्यूम कन्नौज में बनता है और इसका मुंबई में एक शोरूम है। जहां से देश-विदेश में परफ्यूम की सप्लाई की जाती है।

क्या आपने यह पढ़ा….. UP night curfew: ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर एक्शन में योगी सरकार, लगाया नाइट कर्फ्यू

शिखर पान मसाला पर बुधवार को जीएसटी और इनकम टैक्स के छापे मारे (IT raid) गए। सूत्रों ने बताया कि इसी बीच आईटी टीम को पीयूष जैन और सुपारी के व्यापारी केके अग्रवाल द्वारा कर चोरी का पता चला। इसके बाद गुरुवार को आईटी टीम ने पीयूष जैन और केके अग्रवाल के ठिकानों पर छापेमारी की। अग्रवाल के घर में क्या मिला, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

सूत्रों के मुताबिक ट्रक से नकली इन्वाइस भी बरामद किए गए हैं। शिखर पान मसाला फैक्ट्री में छापेमारी के दौरान ई-वे बिल जनरेट करना नहीं पड़ता था। इसके लिए नकली पीढ़ी के नाम 50 हजार रूपये से कम कीमत के नकली इन्वाइस बनाए गए थे। ट्रांसपोर्ट्स के पास पार्क की हुई चार ट्रकों में से 200 नकली इन्वाइस बरामद हुए हैं। फैक्ट्री में स्टॉक की जांच करने से कच्चे माल और तैयार माल के बीच बहुत ज्यादा फर्क देखने को मिला हैं।

जीएसटी विभाग के सूत्रों के मुताबिक तीनों उद्योग पति एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। शिखर पान मसाला फैक्ट्री में छापेमारी के बाद दोनों व्यापारी सतर्क हो गए थे। हालांकि दोनों उद्योगपतियों के यहां एक साथ छापेमारी के बाद नकदी को रफा-दफा करने से पहले ही जब्त कर लिया गया।

पीयूष जैन मूल कन्नौज के छिपत्ती के निवासी हैं। उसके पास घर, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप और परफ्यूम की फैक्टरी भी हैं। परफ्यूम फैक्ट्री की हेड ऑफिस मुंबई में स्थित हैं। ऐसी स्थिति में आयकर विभाग की मुंबई टीम ने एक साथ कानपुर, मुंबई और कन्नौज में सभी जगह छापेमारी की हैं।

Whatsapp Join Banner Eng