Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

PM mother-vandana yojana: प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना महिलाओं के लिए बनी वरदान

  • जिले में अब तक 55,835 गर्भवती/धात्री को मिला योजना का लाभ
  • योजना के बारे में जानकारी के लिए हेल्प लाइन नंबर 7998799804 पर कर सकते हैं संपर्क

PM mother-vandana yojana: पहली बार गर्भवती होने पर तीन किश्तों में मिलते हैं 5000 रुपये

मऊ, 18 दिसंबरः PM mother-vandana yojana: पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं की समुचित देखभाल व बेहतर स्वास्थ्य के लिए वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना (PM mother-vandana yojana) की शुरुआत की गई थी। यह योजना अब तक जिले की 55,835 महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला के खाते में तीन किस्तों में 5000 रुपये दिए जाते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे ने बताया कि योजना का शत-प्रतिशत लाभ पात्र गर्भवती को दिलाने के लिए सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रायःनिर्देशित किया जाता रहता है ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना (PM mother-vandana yojana) से वंचित न रहे। गर्भवती व धात्री महिलाओं के सही खान-पान व पोषण की स्थिति में सुधार लाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। जनपद में अब तक 55,835 गर्भवती/धात्री को योजना का लाभ पहुंचाते हुए करीब 21.58 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।  

योजना के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि केंद्र सरकार ने जनवरी 2017 में इस योजना का शुभारंभ किया था। विभाग का पूरा प्रयास रहता है कि इस योजना का लाभ शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे। प्रत्येक माह लक्ष्य के सापेक्ष अधिक से अधिक गर्भवती को लाभ दिलाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। दोहरीघाट निवासी निशा ने बताया कि उनके पति दिहाड़ी पर कार्य करते हैं, वह जितना कमाते हैं वह संयुक्त परिवार में ही खर्च हो जाते हैं। इस योजना से मिले पैसे से उनके गर्भावस्था में बहुत सहयोग मिला।

Advertisement

अलीनगर ग्राम सभा की अंजनी गोंड ने बताया कि उनके पति दिहाड़ी मजदूरी करते हैं, इतना कमाते है कि बड़ी मुश्किल से गुजर हो पाता है, उन्हें सहायता मिलने से गर्भावस्था के दौरान बहुत फायदा हुआ, हरी साग-सब्जी के साथ पौष्टिक-आहार वाली वस्तुओं का सेवन किया, जिससे मैं और मेरा बच्चा भी स्वस्थ है। कोपागंज ब्लाक के ब्रजला ग्राम सभा की संजू यादव पत्नी संतोष यादव ने बताया कि यह रुपया मेरे खाते में आया जिससे हमने खाने के सामानों के साथ पोषण की सामग्री को प्रयोग में लाया। मेरा स्वस्थ बच्चा पैदा हुआ, हम दोनों स्वस्थ हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. UP-TET exam: जानिए कब से दोबारा आयोजित होगी यूपी टीईटी की परीक्षाएं, सरकार ने किया फैसला

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पोषण के लिए 5,000 रुपये का लाभ तीन किश्तों में दिया जाता है। पंजीकरण कराने के साथ गर्भवती को पहली किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर गर्भावस्था के छह माह बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर तीसरी किश्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं।

कुल तीन किस्तों में 5 हजार रुपये की धनराशि खाते में डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। योजना का हेल्पलाइन नंबर- 7998799804 भी जारी किया गया है। कोई भी लाभार्थी उक्त हेल्पलाइन नम्बर पर फोन कर योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों को किसी तरह की समस्या आये तो योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक कुमार सिंह के मोबाइल नम्बर 9918004222 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत प्रभारी चिकित्साधिकारी की निगरानी में गांव व वार्ड की आशा कार्यकर्ता, आशा संगिनी, एएनएम, बीसीपीएम/बीपीएम के माध्यम से फार्म भरा जाता है। लाभार्थियों को इस योजना का लाभ पाने के लिए मुख्य रूप से मातृ एवं शिशु सुरक्षा (एमसीपी) कार्ड, गर्भवती महिला व उसके पति का आधार कार्ड तथा लाभार्थी के खाता की पासबुक की फोटो कॉपी फार्म भरते समय जमा करना होता है।

फोन पर कोई भी लाभार्थी न बताये खाता संख्या या ओटीपी  

फोन पर यदि कोई ब्यक्ति किसी तरह का खाता का डिटेल या ओटीपी मांगे तो कोई भी लाभार्थी कदापि न दें। क्योंकि पीएमएमवीवाई योजना से जुड़े कोई भी अधिकारी कर्मचारी द्वारा फोन पर खाता या ओटीपी सम्बन्धी कोई जानकारी नही मांगी जाती है।

Whatsapp Join Banner Eng