Mount abu

Abu minus temp: आबू में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, पारा पहुँचा जमाव बिंदु से तीन डिग्री नीचे

Abu minus temp: पर्यटकों सहित स्थानीय निवासियों की छूटने लगी कंपकपी

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 18 दिसंबरः Abu minus temp: राजस्थान एवं गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्र में बसा प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर देखने को मिल रहा है। शनिवार को माउंट आबू में बीते हुए दो दिनों से पारा जमाव बिंदु पर था तो शनिवार अलसुबह पारा जमाव बिंदु से तीन डिग्री नीचे (Abu minus temp) दर्ज किया गया है।

Mount abu 1

माउंट आबू का न्यूनतम तापमान-3 डिग्री दर्ज किया। तापमान में भारी गिरावट के बाद मैदानी इलाकों में बर्फ जम गई। इसके साथ ही मैदानी भागों से निकलने वाले नालो में बहकर जाने वाला पानी भी जम गया। ठिठुरन बढ़ने से लोगों को दिनचर्या अस्त व्यस्त हो गई है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का सीधा असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। राजस्थान के माउंट आबू समेत पूरे सिरोही जिले में सर्दी का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई है।

Mount abu winter

हिल स्टेशन माउंट आबू में जबरदस्त कड़ाके की सर्दी के चलते लोगों की धुजनी छूट गई है। शनिवार का न्यूनतम तापमान माईनस 3 डिग्री दर्ज किया गया है वही अधिकतम तापमान 21 डिग्री रहा। पारे में गिरावट के बाद मैदानी इलाकों में चारों ओर बर्फ ही बर्फ देखी जा रही है। वही घरों के बाहर रखा पानी भी जमकर के बर्फ़ में परिवर्तित हो गया हैं। पहाड़ी क्षेत्र में बहने नालो में भी पानी जम गया।

कड़ाके की सर्दी के चलते बच्चो व बुजुर्गो को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन कर रहे है। वही माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक इस मौसम का मजा भी ले रहे है। अलसुबह नक्की लेक को सैर पर निकले पर्यटक चाय की चुस्कीयों के सहारे सर्दी से राहत पाने का यत्न करते हुए नजर आए।

Mount abu winter 2

बीते तीन दिनों से माउंट आबू में लगातार सर्दी का प्रभाव निरंतर तेज होता हुआ महसूस किया जा रहा है। वही बीते शुक्रवार की रात और शनिवार की सुबह इस सीजन की सबसे सर्द रात और सर्द सुबह रही है। माउंट आबू का तापमान देश अन्य हिल स्टेशन से काफी कम बताया जा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा….. UP-TET exam: जानिए कब से दोबारा आयोजित होगी यूपी टीईटी की परीक्षाएं, सरकार ने किया फैसला

भारी सर्दी के चलते वाहनों को चालू करने में लोगों को दिक्कत हो रही है। वही ठंड इतनी जबरदस्त है की सुबह आठ बजे का तापमान भी माइनस 3 डिग्री दर्ज किया गया। वही माउंट आबू में अरावली पर्वत श्रंखला की सबसे ऊँची चोटी गुरुशिखर भी मौजूद है ऐसे में गुरुशिखर का न्यूनतम तापमान करीब-5 तक होने का अनुमान है।

Whatsapp Join Banner Eng