Morbi Bridge

Morbi Bridge Accident Report: मोरबी ब्रिज हादसे पर एसआईटी की रिपोर्ट आई, जानें क्या-क्या कहा…

Morbi Bridge Accident Report: रिपोर्ट में एसआईटी ने ओरेवा कंपनी पर गंभीर परिचालन और तकनीकी चूक के आरोप लगाए

अहमदाबाद, 11 अक्टूबरः Morbi Bridge Accident Report: गुजरात के मोरबी शहर में हुए पुल हादसे पर विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट सामने आई है। हाईकोर्ट में दायर इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हादसे का कारण ओरेवा कंपनी प्रबंधन की “गंभीर परिचालन और तकनीकी खामियां” है। बता दें कि पिछले साल गुजरात के मोरबी शहर में पुल हादसे में 135 लोगों की मौत हुई थी। इस भीषण हादसे में 56 लोगों की मौत हुई थी।

कंपनी का रवैया बर्दाश्त के काबिल नहीं

गुजरात हाईकोर्ट में दायर रिपोर्ट में एसआईटी ने कहा कि, ओरेवा कंपनी के प्रबंधन का दृष्टिकोण उदासीन रहा। एसआईटी ने मोरबी को “सबसे गंभीर और दुखद मानवीय आपदाओं में से एक” करार दिया और कहा कि कंपनी प्रबंधन के ऐसे रवैये को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, हादसे के लिए प्रथम दृष्टया प्रबंध निदेशक और दो प्रबंधकों सहित कंपनी का पूरा प्रबंधन जिम्मेदार लगता है। बता दें कि मोरबी में मच्छू नदी पर ब्रिटिश काल का झूला पुल पिछले साल 30 अक्टूबर को ढह गया था। इस हादसे में 135 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 56 लोग घायल हुए थे।

पुल में डिजाइन से जुड़ी खामियां

एसआईटी ने कहा कि, मोरबी नगरपालिका ने पुल की मरम्मत का काम ओरेवा कंपनी को दिया। “गैर-सक्षम एजेंसी” ने पुल की देखरेख का काम “तकनीकी विशेषज्ञों से सलाह के बिना” किया। पुल के नवीनीकरण के बाद डिजाइन से जुड़े दोष भी पाए गए। एसआईटी की जांच में डिजाइन से जुड़ी खामियों को भी पुल ढहने का एक कारण माना गया है।

पर्यटकों की संख्या और टिकटों पर कोई लगाम नहीं

जांच में सामने आया है कि कंपनी प्रमुख मरम्मत करने के लिए देव प्रकाश सॉल्यूशंस को अनुबंध देने से पहले, विशेषज्ञ एजेंसी की तकनीकी राय लेने में नाकाम रहे। किसी निश्चित समय पर पुल तक पहुंचने वाले व्यक्तियों की संख्या या टिकटों की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

ओरेवा कंपनी प्रबंधन की गंभीर खामियां

एसआईटी ने कहा कि मोरबी नगरपालिका ने पुल की मरम्मत का काम ओरेवा कंपनी को दिया। ओरेवा ने इसे एक “गैर-सक्षम एजेंसी” को सौंप दिया। तकनीकी विशेषज्ञों से सलाह नहीं ली गई। एसआईटी की टिप्पणियों के आधार पर, स्पष्ट है कि ओरेवा कंपनी के प्रबंधन की ओर से गंभीर परिचालन और तकनीकी खामियां थीं।”

क्या आपने यह पढ़ा… American Doctor Lecture at BHU: अमेरिकी चिकित्सक का आई एम एस बी एच यू में ज्ञानवर्धक व्याख्यान

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें