Gopla rai delhi plantation

Delhi tree plantation campaign: केजरीवाल सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए तय किया इतने लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

  • मेगा वृक्षारोपण अभियान जुलाई महीने से शुरू करेगी दिल्ली सरकार
  • सभी विभागों को थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश-गोपाल राय
  • दिल्ली में हरित क्षेत्र बढ़ाना वृक्षारोपण अभियान का मुख्य उद्देश्य- गोपाल राय

Delhi tree plantation campaign: केजरीवाल सरकार ने जारी किया ग्रीन हेल्पलाइन नंबर- 1800118600

नई दिल्ली, 13 अप्रैलः Delhi tree plantation campaign: दिल्ली सचिवालय में आज वृक्षारोपण को लेकर सभी संबंधित विभागों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की गई। इस बैठक में वन विभाग, एमसीडी, डीडीए, रेलवे, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, सीपीडब्लूडी, डीएसआईआईडीसी, बीएसईएस, एनडीपीएल आदि सभी संबंधित 19 विभागों के अधिकारी शामिल रहे।

बैठक के बाद दिल्ली सचिवालय में आयोजित महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणामस्वरूप दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है। इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने इस वित्त वर्ष 2022-23 में वृक्षारोपण महाअभियान (Delhi tree plantation campaign) के तहत लगभग 35 लाख 38 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। जिसको सभी संबंधित 19 विभागों की द्वारा पूरा किया जाएगा।

इस अभियान (Delhi tree plantation campaign) के तहत लगभग विभागों द्वारा 29 लाख पौधे लगाए जाएंगे और साथ ही लगभग 7 लाख पौधों का मुफ्त वितरण किया जाएगा। वृक्षारोपण अभियान के तहत मई और जून महीने के दौरान मिट्टी तैयार करना, गड्ढे खोदना, पौधों की सैपलिंग तैयार करना, मिट्टी में खाद डालने का काम करने जैसे अन्य महत्वपूर्ण काम किये जाएंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…… Delhi CM inaugurates world class old age home: बेसहारा बुजुर्गों के लिए मसीहा बनी दिल्ली सरकार, मुख्यमंत्री ने किया वर्ल्डक्लास ओल्ड एज होम का उद्घाटन

Delhi tree plantation campaign: पर्यावरण मंत्री ने बताया कि मेगा प्लांटेशन ड्राइव जुलाई महीने से शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में जहाँ साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है।

केजरीवाल सरकार ने जारी किया ग्रीन हेल्पलाइन नंबर

वृक्षारोपण महाअभियान (Delhi tree plantation campaign) पर ज़ोर डालते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के सभी निवासियों से अपील की है कि वे इस अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले। साथ ही सभी आरडब्लूए, गैर सरकारी संगठन और अन्य सभी संबंधित एजेंसी जो इस क्षेत्र में काम कर रहे हो, को भी इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रीन हेल्पलाइन नंबर- 1800118600 जारी किया है। जहॉं कॉल करके मेगा प्लांटेशन ड्राईव के बारे में डिटेल जानकारी ले सकते हैं।

सभी विभागों की थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेसवार्ता में कहा कि वृक्षारोपण अभियान के तहत दिल्ली में पिछले वर्ष लगाए गए पौधों की जीवित रहने की दर की जाँच करने के लिए सभी संबंधित विभागों को थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश दिया गया है। यदि किसी विभाग ने अभी तक थर्ड पार्टी ऑडिट ना कराया हो तो, उसका ऑडिट महात्मा गॉंधी इंस्टिट्यूट ऑफ कम्बेटिंग क्लाइमेट चेंज (एमजीआईसीसीसी) से कराने के निर्देश जारी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि आगे पौधारोपण से संबंधित  थर्ड पार्टी ऑडिट इसी इंस्टिट्यूट से कराए जाएंगे।

Delhi tree plantation campaign: प्रेसवार्ता में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के लोगो से निवेदन किया कि दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सभी लोग अपनी सहभागिता दे। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील कि की वह अपने उत्सव जैसे जन्म दिन, शादी की सालगिरह इत्यादि के अवसर पर वृक्षारोपण करें। इस अभियान से ना केवल दिल्ली के हरित क्षेत्र में वृद्धि होगी बल्कि भविष्य में प्रदूषण की समस्या से लड़ने का रोडमैप तैयार होगा।

Hindi banner 02