Cyrus mistry

Cyrus Mistry death: यहां से दर्शन कर वापस लौट रहे थे साइरस मिस्त्री; दिल खोलकर करते थे दान, जानें…

Cyrus Mistry death: साइरस मिस्त्री की मौत को लेकर गुजरात के उदवाड़ा स्थित पारसी समुदाय के लोग शोक में डूबे

नई दिल्ली, 05 सितंबरः Cyrus Mistry death: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कल कार एक्सीडेंट में मौत हो गई थी। हादसे से पहले वे पवित्र धर्म स्थान पर गए थे। साइरस हमेशा पारसी कम्युनिटी केे लिए दान देते रहे। कल भी वे धार्मिक स्थान से दर्शन कर वापस लौट रहे थे। हादसे को लेकर गुजरात के उदवाड़ा स्थित पारसी समुदाय के लोग शोक में डूब गए हैं।

जानकारी के अनुसार, साइरस मिस्त्री गुजरात के उदवाड़ा पहुंचे थे। उन्होंने यहां दर्शन किए और कुछ वक्त रुकने के बाद मुंबई के लिए रवाना हुए थे। तभी रास्ते में उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई, जिसमें साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोल का निधन हो गया। वहीं अन्य दो घायलों को पालघर से नजदीकी अस्पताल वापी ले जाया गया। फिलहाल घायलों का वापी की रेनबो अस्पताल में इलाज चल रहा हैं।

अस्पताल पहुंचे पारसी समाज के धर्मगुरु वडा दस्तूरजी का कहना है कि साइरस मिस्त्री का अवसान काफी दुखद है। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि इस हादसे से पारसी समाज को बड़ा झटका लगा है। हम दुआ करते हैं कि उनके परिजन को इस दुख को सहन करने की हिम्मत मिले और साइरस मिस्त्री की आत्मा को शांति मिले। धर्मगुरु वडा दस्तूरजी ने कहा कि साइरस मिस्त्री और उनके पिता समाज के लिए बड़े पैमाने पर दान देते थे।

उदवाड़ा पारसी बड़ा धार्मिक स्थान

बता दें कि उदवाड़ा पारसी समुदाय का बड़ा धार्मिक स्थल है। यहां अताश बेहराम (विजय की अग्नि) की पवित्र अग्नि है, जो ईरान से लाई गई थी। जब संजाण बंदरगाह की स्थापना की गई, तब पारसी इस अग्नि को यहां लाए थे। बाद में इसे उदवाड़ा में प्रतिष्ठित किया गया। उदवाड़ा की इस इमारत में अताश बेहराम को ईरानशाह भी कहा जाता है। अताश बेहराम विश्व की सबसे पुरानी पवित्र अग्नि मानी जाती है, जो सतत प्रज्ज्वलित है।

क्या आपने यह पढ़ा… Blast in kabul: एक बार फिर धमाके से दहला अफगानिस्तान का काबुल, इतने लोगों की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

Hindi banner 02