Ranji

Ranji trophy semi-finals: रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में मध्यप्रदेश ने बंगाल को दी पटखनी, जानें मैच का लेखा-जोखा

Ranji trophy semi-finals: 88 सालों के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंचा मध्य प्रदेश

खेल डेस्क, 18 जूनः Ranji trophy semi-finals: रणजी ट्रॉफी 2021-22 के पहले सेमीफाइनल मैच में बंगाल को 174 रन से हराकर मध्यप्रदेश (MP) की टीम ने 23 साल के बाद टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। एमपी टीम के 88 सालों के रणजी ट्रॉफी इतिहास में ये दूसरा मौका है जब टीम फाइनल तक का रास्ता तय कर सकी हो। इससे पहले 1999 में एमपी की टीम ने कर्नाटक के खिलाफ पहली बार रणजी ट्रॉफी फाइनल खेला था। अब मध्य प्रदेश फाइनल में मुंबई से भिड़ेगी।

मुकाबले की बात करें तो मध्य प्रदेश ने पहली पारी में मंत्री के शतक और अक्षत रघुवंशी के शानदार 63 रनों की बदौलत 341 रनों का स्कोर किया। इसके जवाब में बंगाल की मनोज तिवारी (102) और शाहबाज अहमद (116) के साहसिक शतकों के बाजवूद 272 रन पर ही सिमट गई। पहली पारी में के आधार पर एमपी को 69 रनों की बढ़त मिली। मध्य प्रदेश को दूसरी में पारी कप्तान आदित्य श्रीवास्तव (82) और रजत पाटीदार (79) का सहारा मिला। इन दोनों खिलाड़ियों के अर्धशतकों की बदौलत एमपी दूसरी पारी में 281 रन बनाने में सफल रही।

क्या आपने यह पढ़ा…. Passenger train news: गांधीग्राम-बोटाद और राधनपुर-पालनपुर के बीच चलेगी नियमित पैसेंजर ट्रेन, जानें विस्तार से…

बंगाल की दूसरी पारी में कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने 157 गेदों में सात चौके की मदद से 78 रन बनाएं। उनके अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी में खेलने में असफल रहा। पहली पारी के शतकवीर शाहबाज अहमद ने दूसरी पारी में भी नाबाद 22 रन जोड़े लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। शाहबाज अहमद ने इस मुकाबले में सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद भी उपयोगी योगदान दिया। उन्होंने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में पांच विकेट झटके।

बंगाल को हराने में एमपी के बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुमार कार्तिकेय का बड़ा योगदान रहा। उन्होंने पहली पारी में 61 रन देकर तीन विकेट लिए थे। वहीं, दूसरी पारी में 67 रन देकर पांच विकेट झटके। 24 वर्षीय यह स्पिनर आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा है। आईपीएल 2022 में कार्तिकेय को चार मुकाबलों में खेलने का मौका भी मिला था और वह पांच लेने में सफल भी रहे थे।

Hindi banner 02