Gujarat

Olympic village to be built in ahmedabad: अहमदाबाद में यहां बनेगा ओलिंपिक विलेज, जानें पूरा विवरण…

Olympic village to be built in ahmedabad: सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत औडा की ओर से बोपल क्षेत्र में स्थित मणिपुर-गोधावी में 200 एकड में ओलिंपिक विलेज और ट्रेनिंग सेन्टर्स शुरू करने की योजना तैयार की गई

अहमदाबाद, 18 जूनः Olympic village to be built in ahmedabad: अहमदाबाद और इसके आसपास के क्षेत्र में स्पोर्ट्स से संबंधित सुविधाएं खड़ी करने की सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत औडा की ओर से बोपल क्षेत्र में स्थित मणिपुर-गोधावी में 200 एकड में ओलिंपिक विलेज और ट्रेनिंग सेन्टर्स शुरू करने की योजना तैयार की गई है। उल्लेखनीय है कि यह प्रोजेक्ट लगभग 4,119 करोड़ रुपए का है। यह इस आशा के साथ तैयारी की जा रही है कि वर्ष 2036 में ओलिंपिक का आयोजन अहमदाबाद में किया जाए।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के परिसर में ही गेम्स विलेज और खिलाडियों के लिए अपार्टमेन्ट बनाने की योजना तैयार की गई। लेकिन मोटेरा-कोटेश्वर तथा साबरमती क्षेत्र में टीपी स्कीम में फेरफार होने के कारण प्लोट के मालिकों के साथ बातचीत करने में समय लग सकता है। इस कारण प्रशासन की ओर से तय किया गया है, मणिपुर-गोधावी में यह ओलिंपिक विलेज तैयार किया जाए।

Olympic village to be built in ahmedabad: औडा के सूत्रों ने बताया कि, कोई भी खर्च किए बगैर जमीन प्राप्त करने के लिए प्रशासन ने टाउन प्लानिंग के नियम के अनुसार कटौती वाले क्षेत्रों को पसंद किया है। मणिपुर-गोधावी क्षेत्र में करीब 400 एकड जमीन की विविध टीपी स्कीम प्रशासन की ओर से तय की गई है। सरकार की ओर से 200 एकड में जमीन का उपयोग अपार्टमेन्ट, जीम तथा खिलाडियों की ट्रेनिगं के लिए सुविधा हेतु किया जाएगा।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Ranji trophy semi-finals: रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में मध्यप्रदेश ने बंगाल को दी पटखनी, जानें मैच का लेखा-जोखा

नाम जारी नहीं करने की शर्त पर औडा के एक अधिकारी ने बताया कि, टीपी स्कीम 429 तथा आसपास की जमीन सहित 400 हेक्टर जमीन पर हम डवलपमेन्ट प्लान्स इश्यू करना बंद कर दिया है। स्पोर्ट्स विलेज तैयार हो सके इसके लिए हमने यह निर्णय लिया है। राज्य सरकारी की योजना ऐसी है कि ओलिंपिक समाप्त हो जाने के बाद खिलाडियों के लिए तैयार किए गए अपार्टमेन्ट को बेंच दिया जाए। एक अनुमान के अनुसार देश-विदेश के कुल 12,500 महेमान इसमें हिस्सा लेंगे।

Olympic village to be built in ahmedabad: गैम्स विलेज की बात करें तो, करीब 7500 कार और 15,000 टुपहिया वाहनों को खड़ा रखा जा सके ऐसी पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। एक वर्ष पहले सरकार की ओर से यह 4118 करोड़ के प्रोजक्ट के लिए एसपीवी (स्पेशल पर्पज व्हीकल) की योजना तय की गई है।

Olympic village to be built in ahmedabad: यह एसपीवी स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एसएआई) और औडा के बीच होगी। प्राथमिक योजना ऐसी थी कि मोटेरा में गेम्स में 2 से लेकर 4 बेडरूम के 3000 अपार्टमेन्ट तैयार किया जाएगा। लेकिन सूत्रों के अनुसार, इसमें अधिकांश अपार्टमेन्ट अब मणिपुर-गोधावी में शिफ्ट किया जाएगा।

Hindi banner 02