IND W VS ENG W

INDW vs ENGW: इंग्लैंड को 88 रन से हराकर भारत ने रचा इतिहास, कप्तान ने खेली शतकीय पारी…

INDW vs ENGW: कप्तान हरमनप्रीत कौर ने खेली 143 रन की नाबाद तूफानी पारी

खेल डेस्क, 22 सितंबरः INDW vs ENGW: भारतीय महिला टीम ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 88 रनों से हराते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया की जीत की हीरो रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर, जिन्होंने रिकॉर्ड शतक जड़ा। वहीं रेणुका सिंह ने घातक बॉलिंग करते हुए 4 विकेट झटके। भारत ने 5 विकेट पर 333 रन बनाए थे, जबकि इंग्लिश टीम 44.2 ओवरों में 245 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके साथ ही भारत ने 23 वर्ष बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड में 1999 में वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। शेफाली वर्मा आठ रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना ने यास्तिका भाटिया के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी निभाई। यास्तिका 26 रन बनाकर आउट हुईं।

इसके बाद मंधाना ने कप्तान हरमनप्रीत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी निभाई। मंधाना ने 51 गेंदों में 40 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ मंधाना वनडे में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने पूर्व कप्तान मिताली राज के रिकॉर्ड को तोड़ा।

मंधाना ने करियर की 76वीं पारी में तीन हजार का आंकड़ा पार किया। मिताली ने इसके लिए 88 पारियां खेली थीं। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वह दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं। उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क (62) और मेग लेनिंग (64) हैं। मंधाना को सोफी एक्लस्टोन ने आउट किया।

मंधाना के आउट होने के बाद कप्तान ने हरलीन देओल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी निभाई। इस बीच हरलीन ने अर्धशतक लगाया। वह 72 गेंदों में पांच चौके और दो चौके की मदद से 58 रन बनाकर आउट हुईं। यह उनका वनडे में पहला अर्धशतक रहा। हरमनप्रीत कौर ने 111 गेंदों में 143 रन की नाबाद पारी खेली।

334 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत खराब रही। 47 रन तक टीम ने तीन विकेट गंवा दिए थे। टैमी ब्यूमोंट छह रन, एम्मा लैंब 15 रन और सोफिया डंक्ले एक रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद एलिस कैप्सी और डेनियल वायट ने चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी निभाई। एलिस 36 गेंदों में छह चौके की मदद से 39 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, डेनियल ने अर्धशतक लगाया। वह 58 गेंदों में छह चौके की मदद से 65 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद इंग्लैंड के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Raju srivastava death: आम व्यक्तियों से काफी अलग हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम, जानें….

Hindi banner 02