India win u 19 t20 world cup

India win U-19 t-20 worldcup: शेफाली वर्मा की कप्तानी में भारत ने रच दिया इतिहास, अंग्रेजों को यूं खदेड़ा…

India win U-19 t-20 worldcup: महिला क्रिकेट में यह पहली बार है जब भारत ने कोई वर्ल्ड कप जीता है

खेल डेस्क, 30 जनवरीः India win U-19 t-20 worldcup: 19 वर्षीय शेफाली वर्मा की अगुवाई में भारत की अंडर-19 महिला टीम ने इतिहास रच दिया है। दरअसल कल इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल की और अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप (India win U-19 t-20 worldcup) अपने नाम कर लिया। आईसीसी द्वारा पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था।

इंग्लैंड ने भारत को वर्ल्ड कप जीतने के लिए सिर्फ 69 रनों का टारगेट दिया था, जिसे भारत ने सिर्फ 14 ओवर में पूरा कर लिया। भारत ने 3 विकेट खोकर 69 रन बनाए और इतिहास रच दिया। महिला क्रिकेट में यह पहली बार है जब भारत ने कोई वर्ल्ड कप जीता है। टीम इंडिया के लिए फाइनल में सौम्या और त्रिशा ने 24, 24 रनों की पारियां खेलीं।

फाइनल में भारतीय बॉलर्स ने रचा इतिहास

शेफाली की अगुवाई में टीम इंडिया जब फाइनल मुकाबले में उतरी तो हर किसी की नज़रें बॉलर्स पर थीं। भारत ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और यह फैसला सही साबित हुआ। इंग्लैंड की टीम सिर्फ 68 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई और पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। भारत की ओर से सभी बॉलर्स को विकेट मिले और इंग्लैंड बैकफुट पर रहा।

टीम इंडिया के लिए टिटास साधू ने 4 ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट लिए, जबकि अर्चना देवी ने 3 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लिए। उनके अलावा एक बार फिर पार्श्वी चोपड़ा का कमाल देखने को मिला, जिन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर 2 विकेट झटके। उनके अलावा मन्नत कश्यप, कप्तान शेफाली वर्मा और सोनम यादव को 1-1 विकेट मिला।

चैम्पियन टीम पर करोड़ों की बरसात

टीम इंडिया की जीत (India win U-19 t-20 worldcup) के बाद बीसीसीआई ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए कुल पांच करोड़ रुपये के प्राइज मनी की घोषणा की है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी जानकारी दी है। जय शाह ने ट्वीट किया, ‘भारत में महिला क्रिकेट चरम पर है और विश्व कप की जीत ने महिला क्रिकेट का कद काफी ऊंचा कर दिया है। प्राइज के रूप में पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है। यह निश्चित रूप से एक राह दिखाने वाला वर्ष है।’

Hindi banner 02