Indian test team 1

India squad for WTC final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों की हुई वापसी

India squad for WTC final: आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करनेवाले अजिंक्य रहाणे की हुई टीम में वापसी…

खेल डेस्क, 25 अप्रैलः India squad for WTC final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा। इसके लिए आज भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया हैं। इस टीम में अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की वापसी हुई हैं। उन्हें पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था। दोनों टीमें सात से 11 जून तक फाइनल मुकाबला खेलेंगी। यह मैच इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा। रहाणे के अलावा टीम में तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर की भी वापसी हुई हैं।

इस टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। उनके साथ टीम में शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रहाणे और केएल राहुल हैं। स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत का चयन हुआ है। तेज गेंदबाजों में शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जयदेव उनादकट हैं। वहीं, स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के ऊपर होगी।

रहाणे को रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में प्रदर्शन का मिला फायदा

रहाणे ने अपनी पिछली बार टेस्ट पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है। इस कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। रहाणे ने रणजी ट्रॉफी के पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। मुंबई के लिए दो शतकों की मदद से 57.63 की औसत से 634 रन बनाए थे। हालांकि, उनकी टीम नॉकआउट में नहीं पहुंच सकी थी।

आईपीएल में रहाणे ने शानदार प्रदर्शन किया। वह महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए पांच पारियों में 52.25 की औसत से 209 रन बना चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 199.04 है। रहाणे को इसका फायदा मिला और उन्हें टीम में चुन लिया गया। उन्हें श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति और सूर्यकुमार यादव के टेस्ट खराब प्रदर्शन का भी लाभ मिला।

सूर्या के साथ ये खिलाड़ी भी बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में शामिल सूर्यकुमार यादव को टीम में नहीं चुना गया है। कंगारू टीम के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए चुने गए खिलाड़ियों में सूर्यकुमार के अलावा कुलदीप यादव और ईशान किशन भी टीम में नहीं हैं। वहीं, श्रेयस अय्यर चोट के कारण लंबे समय के लिए पेशेवर क्रिकेट से दूर हैं।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।

क्या आपने यह पढ़ा…. Wrestlers protest in delhi: पहलवानों की लड़ाई पहुंची सुप्रीम कोर्ट, जानें क्या है पूरा मामला…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें