Hardik pandya

IND won against Pak in Asia cup: एशिया कप में भारत की ‘हार्दिक’ शुरुआत, पाकिस्तान से लिया हार का बदला

IND won against Pak in Asia cup: हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई

खेल डेस्क, 29 अगस्तः IND won against Pak in Asia cup: एशिया कप 2022 की शुरुआत भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत से की है। दरअसल भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में 147 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान ने 43 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने चार और हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 19.4 ओवर में पांच विकेट से यह मुकाबला जीत लिया। हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। भारत की ओर से विराट कोहली ने 35 रन, रवींद्र जडेजा ने 35 रन और हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों में ताबड़तोड़ 33 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम अब अपने अगले मुकाबले में (31 अगस्त को) हॉन्गकॉन्ग से भिड़ेगी।

भारत ने पिछली हार का लिया बदला

एशिया कप में भारत ने लगातार चौथी बार पाकिस्तान को हराया हैं। इससे पहले भारत ने 2016 में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया था। इसके बाद 2018 एशिया कप में टीम इंडिया ने पहले मैच में 8 विकेट और दूसरे में नौ विकेट से हराया था। इस जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान से टी-20 वर्ल्डकप 2021 में मिली हार का बदला भी ले लिया हैं। 2021 टी-20 वर्ल़्डकप में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर ही पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था।

टीम की शुरुआत खराब रही

IND won against Pak in Asia cup: रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी खऱाब रही। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पहले ओर की दूसरी गेंद पर ही बोल्ड हुए। राहुल को टी-20 डेब्यू कर रहे 19 वर्षीय तेज गेंदबाज नसीम शाह ने पवेलियन भेजा। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 46 गेंदों में 49 रन की साझेदारी निभाई।

कोहली को शुरुआत में एक जीवनदान मिला जिसका फायदा वे नहीं उठा पाए। हालांकि वे काफी शानदार टच में खेल रहे थे। विराट ने अपनी 35 रन की पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया था। आखिरी पांच ओवर में भारत को 51 रन की आवश्यकता थी। इसके बाद हार्दिक और जडेजा ने मोर्चा संभालते हुए 29 गेंदों में 52 रन की साझेदारी निभाई और टीम को जीत दिलाई।

मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने के लिए हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। उन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान के तीन विकेट झटके। इसके बाद जब बात आई बल्लेबाजी की तो पांड्या वहां भी हिट रहे। उन्होंने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई।

आखिरी पांच ओवर का रोमांच

  • 16वें ओवर में हार्दिक पांड्या और जडेजा ने मिलकर 10 रन जोड़े, भारत को जीत के लिए 41 रन चाहिए थे
  • 17वें ओवर में हार्दिक पांड्या और जडेजा ने मिलकर 9 रन जोड़े, टीम को अब जीत के लिए 32 रन बनाने थे
  • 18वें ओवर में जडेजा ने एक छक्का लगाया और टीम ने कुल 11 रन बटोरे
  • हारिस रऊफ के 19वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर हार्दिक ने लगातार तीन चौके लगाकर मैच को भारत की झोली में ला दिया।
  • टीम को जीत के लिए आखिरी ओवर में सात रन चाहिए थे। गेंदबाजी के लिए मोहम्मद नवाज आए। ओवर की पहली गेंद पर नवाज ने जड़ेजा को क्लीन बोल्ड किया। आखिरी तीन गेंदों पर भारत को छह रन चाहिए थे। चौथे बॉल पर हार्दिक ने छक्का लगा भारत को जीत दिलाई।

क्या आपने यह पढ़ा…. Twin tower demolition: कुतुब मीनार से ऊंचा ट्विन टावर हुआ जमींदोज, फ्लैट बुक करने वालों के लिए सामने आई यह बात…

Hindi banner 02