Avni Lekhra

Avani Lekhara Win Gold: भारत की पैरा शूटर अवनि लेखरा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला शूटर

Avani Lekhara Win Gold: पैरा शूटिंग में भारत को पदक दिलाने वाली अवनि पहली महिला खिलाड़ी हैं

नई दिल्ली, 30 अगस्तः Avani Lekhara Win Gold: टोक्यो पैरालंपिक में सोमवार को भारत की शुरूआत स्वर्णिम रही। भारत की अवनि ने 10 मीटर एयर स्पर्धा एसएच-1 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। पैरा शूटिंग में भारत को पदक दिलाने वाली अवनि पहली महिला खिलाड़ी हैं। पीएम से लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई लोगों ने उन्हें बधाई दी।

Avani Lekhara Win Gold: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवनि को बधाई देते हुए लिखा कि अभूतपूर्ण प्रदर्शन अवनि लेखरा। शूटिंग के लिए आपकी मेहनत, जुनून और कड़ी मेहनत के कारण आप स्वर्ण जीत पाईं। इसके लिए आपको बधाई। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए खास पल हैं। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

क्या आपने यह पढ़ा… Happy Janmashtami: देशभर में जन्माष्टमी की धूम, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

8 नवंबर 2001 को जयपुर में जन्मी अवनि को पिता ने खेल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया और उसने शुरू में शूटिंग और तीरंदाजी दोनों की कोशिश की। अवनि को शूटिंग में ज्यादा मजा आया और उन्होंने तीरंदाजी छोड़ शूटिंग पर ज्यादा फोकस किया। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की हैं।

Avni lekhra 1

टोक्यो पैरालंपिक में कामयाबी की नई इबारत लिखनेवाली अवनि ने साल 2015 में जयपुर के जगतपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शूटिंग शुरू की। अवनि ने साल 2017 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। यूएई में हुए विश्व कप में अवनि ने हिस्सा लिया था। साल 2019 में उन्हें भारत में गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा मोस्ट प्रॉमिसिंग पैरालंपिक एथलीट नामित किया गया था।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें