incense sticks

Puja tips: जानिए क्यों पूजा में जलाई जाती हैं अगरबत्ती और धूपबत्ती, पढ़ें पूरी खबर

Puja tips: धूपबत्ती-अगरबत्ती का उपयोग इनकी खुशबू के कारण किया जाता हैं

काम की खबर, 10 अक्टूबरः Puja tips: हर पूजा में अगरबत्ती और धूपबत्ती जरूर जलाई जाती हैं। फिर चाहे पूजा मंदिर में की जा रही हो या फिर घर में। बिना धूपबत्ती और अगरबत्ती के पूजा अधूरी रहती हैं। लोग पवित्र नदियों के दर्शन करते समय दीपदान करने के साथ-साथ अगरबत्ती लगाकर पूजा जरूर करते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता हैं।

Puja tips: धूपबत्ती-अगरबत्ती का उपयोग इनकी खुशबू के कारण किया जाता हैं। ताकि पूजा-पाठ के दौरान माहौल सुगंधित रहें। माहौल से नकारात्मकता खत्म हो और उसकी जगह सकारात्मकता आए। अगरबत्ती और धूपबत्ती से फैलती सुगंध मन को शांति देती है और बहुत अच्छा महसूस कराती हैं। इसीलिए अगरबत्ती और धूपबत्ती बनाने में कई तरह की जड़ी बूटियों और फूलों से निकले अर्क का इस्तेमाल किया जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Abandoned child: पुलिस समेत सबका दुलारा शिवांश मामले में बड़ा खुलासा- मां की हो चुकी है हत्या

Advertisement

अहम बात यह है कि अगरबत्ती-धूपबत्ती जलाने से देवता प्रसन्न होते हैं। अलग-अलग देवी-देवताओं को अलग-अलग खुशबू प्रिय हैं, लिहाजा उन्हें वैसी खुशबू वाली अगरबत्ती या इत्र चढ़ाए जाते हैं। जैसे- लक्ष्मी जी को गुलाब की खुशबू और शंकर जी को केवड़े की खुशबू प्रिय हैं। इसलिए पूजा-पाठ करते समय भगवान की प्रिय खुशबू वाली चीजें उपयोग करें, इससे भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.