Maa Brahmacharini

Navratri 2nd day: नवरात्रि का आज दूसरा दिन, जानें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि…

Navratri 2nd day: विद्यार्थियों के लिए मां ब्रह्मचारिणी की पूजा बहुत फलदायी मानी जाती है

धर्म डेस्क, 27 सितंबरः Navratri 2nd day: नवरात्रि का आज दूसरा दिन हैं। आज के दिन देवी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती हैं। मां ब्रह्मचारिण को ज्ञान, तपस्या और वैराग्य की देवी कहा जाता हैं। मां ब्रह्मचारिणी की साधना और उपासना से जीवन की हर समस्या, हर संकट दूर हो जाते हैं।

स्कूल में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए मां ब्रह्मचारिणी की पूजा बहुत फलदायी मानी जाती हैं। अगर किसी की कुंडली में चंद्रमा के कमजोर होने से समस्या आ रही है तो मां ब्रह्मचारिणी की पूजा से उसे दूर किया जा सकता हैं। ऐसे में आइए जानें नवरात्रि में दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की उपासना कैसे करें।

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि

आज नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा पीले या सफेद कपड़े पहनकर करनी चाहिए। इस दिन देवी को सफेद वस्तुएं अर्पित करने से भाग्य चमक सकता हैं। ब्रह्मचारिणी को आप मिसरी, शक्कर या पंचामृत का भोग लगा सकते हैं। पूजा के वक्त ज्ञान और वैराग्य का कोई भी मंत्र जपा जा सकता हैं। मां ब्रह्मचारिणी के लिए “ॐ ऐं नमः” का जाप करें। जलीय आहार और फलाहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ब्रह्मचारिणी की पूजा से होंगे ये लाभ

मां ब्रह्मचारिणी रूप काफी शांत, सौम्य और मोहक हैं। मान्यता है कि माँ के इस रूप को पूजने से व्यक्ति को तप, त्याग, वैराग्य और सदाचार जैसे गुणों की प्राप्ति होती हैं। मां के इस स्वरूप को पूजने से साधक होने का फल प्राप्त होता हैं। मां की पूजा करने से व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हाथ लगती हैं और वो हमेशी सही मार्ग पर चलता हैं। ब्रह्मचारिणी मां की पूजा करने से जीवन में चल रही सभी दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

नवरात्रि के दूसरे दिन करें ये उपाय

ब्रह्मचारिणी मां के मंत्रों सहित चंद्रमा के मंत्रों का जाप करना काफी उत्तम माना जाता हैं। इस दिन माता को चांदी की वस्तु भी अर्पित की जाती हैं। इस दिन शिक्षा या ज्ञान के लिए आप मां सरस्वती की भी पूजा कर सकते हैं। भोग लगाने के बाद घर के सभी सदस्यों को दें। ऐसा करने से घर के सभी सदस्यों को लंबी आयु का वरदान मिलता हैं। आज के दिन मां को शक्कर का भोग लगाएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Language: देश की सामर्थ्य के लिए चाहिए भाषाओं का पोषण: गिरीश्वर मिश्र

Hindi banner 02