radha krishna

Janmashtami Home Celebration: कोरोना काल में घर पर यूं मनाए जन्माष्टमी, मिलेगा भगवान कृष्ण का आशीर्वाद

Janmashtami Home Celebration: इस दिन लोग मंदिर जाते हैं और कान्हा की भक्ति में खो जाते है

धर्म डेस्क, 30 अगस्तः Janmashtami Home Celebration: जन्माष्टमी का दिन भगवान कृष्ण के नाम होता है क्योंकि इस दिन को कृष्ण के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता हैं। लोग इस दिन उपवास रखते हैं और रात 12 बजे बांके बिहारी के जन्म के बाद अन्न ग्रहण करते हैं। इस दिन लोग मंदिर जाते हैं और कान्हा की भक्ति में खो जाते है। लोग अपनी-अपनी सोसाइटी में स्थित मंदिरों में भी कान्हा के इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

किंतु कोरोना काल होने की वजह से इस बार लोग पहले की तरह मंदिरों का रूख करने से बच रहे हैं। लेकिन वह भगवान कृष्ण के दिन को खास भी बनाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी कोरोना काल में मंदिरों में नहीं जाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे घर पर रहकर ही जन्माष्टमी पर्व मना सकते हैं।

Janmashtami Home Celebration: जन्माष्टमी की तैयारी आप घर पर ही कर सकते हैं। आप ठाकुर जी का झूला सजा सकते हैं। इसमें आप फूल, मक्खन, रेशमी कपड़ा और लाल छोटा तकिया और झालर लगा कर सजा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चों को कान्हा बना सकते हैं और घर पर ही दही हांडी फोड़ने की तैयारी भी कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Kabul Airport Rocket Attack: काबुल एयरपोर्ट पर दागे 5 राकेट को अमेरिका ने नष्ट किया, बड़ी जानहानि टली

आप घर पर ही इस बार भगवान कृष्ण को भोग लगनेवाला प्रसाद बना सकते हैं। इसमें माखन मिश्री, मक्खन और खीर जैसी चीजें शामिल हैं। घर पर लोगों के साथ ही भगवान कृष्ण के भजन-कीर्तन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको कोशिश करनी है कि घर के लोगों के बीच ही बांके बिहारी का स्वागत करें।

Janmashtami Home Celebration: सोचिए अगर आप कोरोना काल की वजह से घर से बाहर नहीं जा रहे हैं तो घर में बाहर से पड़ोसियों या अन्य लोगों को क्यों बुलाएंगे। इसलिए आप घर के सदस्यों संग ही जन्माष्टमी पर्व मना सकते हैं।

देश-दुनिया की खबरेें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें