Ganpati

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान श्रीगणेश की मूर्ति खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना…

Ganesh Chaturthi 2022: घर में श्रीगणेश की प्रतिमा रखने के लिए हिंदू धर्म, शास्त्रों, वास्तु में कई महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं

धर्म डेस्क, 31 अगस्तः Ganesh Chaturthi 2022: देश में आज भगवान श्रीगणेश का त्योहार गणेश चतुर्थी काफी धूमधाम से मनाई जा रही हैं। लोग सुबह स्नान करके बप्पा की मूर्ति लेने बाजार पहुंच गए हैं। हर किसी में उत्साह का रंग उमड़ पड़ा हैं। मालूम हो कि घर में श्रीगणेश की प्रतिमा रखने के लिए हिंदू धर्म, शास्त्रों, वास्तु में कई महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो शुभ की बजाय अशुभ फल मिलता हैं। ऐसे में आइए जानें मूर्ति खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं…..

मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

नृत्य करती मूर्ति न लाएं: कभी भी घर के लिए गणपति की नृत्‍य करती हुई मूर्ति न लाएं। ऐसी मूर्ति घर में लगाने से कलह होती है। साथ ही साथ ऐसी मूर्ति किसी को भेंट में भी ना दें। 

बाईं ओर हो गणेश जी की सूंड: अगर आप घर के लिए प्रतिमा ले रहे हैं तो गणेश जी की बाईं ओर सूंड वाली मूर्ति लें। दाईं ओर की सूंड वाली मूर्ति की पूजा में विशेष नियमों का पालन करना पड़ता है। इसलिए ऐसी मूर्ति घर में रखने से बचें।

मिट्टी की ही रखें मूर्ति: बप्पा की मूर्ति मिट्टी की ही रखें। प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस (पीओपी) या अशुद्ध मटैरियल की मूर्ति बिल्‍कुल न रखें। अच्छा होगा कि ईको फ्रेंडली मूर्ति रखें। आप लोकल मार्केट के साथ-साथ ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म से भी ईको फ्रेंडली गणेश मूर्ति खरीद सकते हैं। 

बैठी हुई मूर्ति रखें: गणपति की घर में बैठी हुई मुद्रा वाली मूर्ति ही स्‍थापित करें। खड़ी हुई मुद्रा वाली गणेश जी की प्रतिमा वर्कप्‍लेस पर रखना चाहिए।

इन जगहों पर न रखें मूर्ति: भगवान गणेश की मूर्ति को घर में कहीं भी स्‍थापित न करें। बाथरूम की दीवार की ओर या बेडरूम में गणपति की मूर्ति रखने की गलती ना करें। ऐसा करना जीवन में कई संकट लाता है।

संतान प्राप्ति के लिए लाएं बाल गणपति की मूर्ति: ऐसे जातक जो संतान सुख पाना चाहते हैं, वे लोग गणेश जी के बाल रूप की प्रतिमा स्‍थापित करें। ऐसा करने से जल्‍द ही संतान होती है।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता। आपको और आपके परिवार वालों को हमारी ओर से गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं)

क्या आपने यह पढ़ा….. Student parliament in wardha: छात्र संसद से संसदीय प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे विद्यार्थी: प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

Hindi banner 02