Ganesh 3

Ganesh utsav: गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर इन राशि वालों पर रहती हैं बप्पा की कृपा, जानिए…

Ganesh utsav: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों पर भगवान गणेश की विशेष कृपा होती है

धर्म डेस्क, 31 अगस्तः Ganesh utsav: गणेश उत्सव आज से शुरू हो गया है। हिन्दू पंचांग के अनुसार गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। भगवान गणेश हिंदू धर्म में सबसे पहले पूजे जाने वाले देवता हैं अर्थात किसी भी प्रकार के शुभ कार्य या किसी शुभ या धार्मिक अनुष्ठान को करते समय पहले नियम के रूप में भगवान गणेश की पूजा की जाती है और उसके बाद ही अन्य प्रकार की पूजा शुरू होती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से हर तरह के काम बिना किसी रुकावट के सफल हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

गणपति की पूजा करने से सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है। बुधवार का दिन जहां भगवान गणेश को समर्पित है, वहीं ज्योतिष में भी भगवान गणेश का विशेष स्थान है। ज्ञान और समृद्धि का ग्रह बुध, भगवान गणेश के साथ जुड़ा हुआ है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों पर भगवान गणेश की विशेष कृपा होती है। आइए जानते हैं वह कौन-सी राशियां हैं…

मेष- मेष राशि के जातकों पर भगवान गणेश की विशेष कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है। मेष राशि का स्वामी मंगल है। मंगल साहस, पराक्रम, शौर्य और शौर्य का कारक है। भगवान गणेश की विशेष कृपा से इस राशि के जातकों का हर कार्य शीघ्र पूरा होता है और उत्तम फल की प्राप्ति होती है।

Advertisement

मकर राशि:– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की राशि मकर होती है उन पर भगवान गणेश की विशेष कृपा हमेशा बनी रहती है। मकर राशि वाले स्वतंत्र विचारों वाले और मेहनती होते हैं। वे हमेशा अपने आप में खोए रहते हैं। मकर राशि पर भगवान गणेश के साथ-साथ शनि भी प्रिय राशि है।

ऐसे में इस राशि के जातकों पर जल्द ही भाग्य की कृपा होगी। अच्छे परिणाम हमेशा कम प्रयास में ही प्राप्त होते हैं। काम में हमेशा सफलता मिलती है। इस राशि के लोग अपनी बुद्धि और कौशल के बल पर बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करने में माहिर होते हैं। मकर राशि के जातकों पर भगवान गणेश की विशेष कृपा होने से उनके कार्यों में बहुत कम बाधाएं आती हैं।

मिथुन- मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है। ज्योतिष में बुध को व्यापार, गणित, तर्क, संचार और बुद्धि का स्वामी माना गया है। इस राशि के जातकों पर शिव के पुत्र भगवान गणेश शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं। नौकरी और व्यापार करने वाले लोगों पर भगवान गणेश की विशेष कृपा होती है। इस राशि के जातकों पर भगवान गणेश की कृपा से कार्य शीघ्र पूर्ण होते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ganesh Chaturthi 2022: भगवान श्रीगणेश की मूर्ति खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना…

Hindi banner 02