Benefits of fasting

Benefits of fasting: नवरात्रि में व्रत करने से मिलते हैं गजब के फायदे, आप भी जानें

Benefits of fasting: व्रत इंसान के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है

धर्म डेस्क, 22 मार्चः Benefits of fasting: चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व आज से शुरू हो चुका हैं। नवरात्री में अधिकतर लोग मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत रखते हैं। आमतौर पर नवरात्री में 9 दिनों के लिए व्रत रखा जाता है, किंतु जो लोग पुरे व्रत रखने में सक्षम नहीं होते वह मन मुताबिक 2 के जोड़े में व्रत रखते हैं।

हिंदू धर्म में पूजा पाठ करने के लिए अलग-अलग परंपराओं का पालन किया जाता है। नवरात्रि में व्रत करने से सिर्फ मां का ही आशीर्वाद नहीं मिलता बल्कि सेहत भी सही रहती है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के व्रत रखने से क्या फायदा मिलता है….

व्रत रखने के फायदे:

1) बॉडी डीटॉक्स होती है:

हम सभी के खाने-पीने का टाइम बिगड़ता जा रहा है, हेल्दी खाने की जगह अनहेल्दी खाना ज्यादा खाते हैं। इसकी वजह से हमारी सेहत ख़राब होती जा रही है। जहरीले वातावरण में रहने से हमारे शरीर में विषैले पदार्थ आ जाते हैं।

ऐसे में उपवास शरीर को डीटॉक्स करने और टिशूज में जमे हुए विषैले पदार्थो से छुटकारा पाने में सहायक होते हैं। व्रत में हम हल्का और ताजा खाना खाते हैं जो हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करता है और गैर जरूरी चीजों को शरीर से बाहर निकाल देता है।

2) पाचन तंत्र को आराम मिलता है:

हमारा पाचन तंत्र रोजाना खाद्य पदार्थो को तोड़ने की क्रिया करता है, इस प्रक्रिया को दिन में तकरीबन 2 बार तो दोहराना ही पड़ता है। कई लोग ज्यादा बार खाते हैं तो उनके पाचन तंत्र को ज्यादा बार यह प्रकिया दोहरानी पड़ती है। उपवास रखने से हमारे पाचन तंत्र को इस प्रकिया को दोहराने से थोड़ा आराम मिल जाता है।  

3) ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है:

व्रत इंसान के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। व्रत शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है जो शरीर को हार्मोन के प्रति कम संवेदनशील बनाता है और ब्लड सेल्स में ग्लूकोज के ट्रांसफर को बढ़ावा देता है। 

4) मेटाबॉलिज्म में सुधार:

व्रत के कारण HGH हार्मोन यानी मानव विकास हार्मोन बढ़ जाते हैं, जो मांसपेशियों की वृद्धि, चयापचय, लंबाई में वृद्धि और वजन घटाने के जिम्मेदार होते हैं। व्रत के दौरान नियंत्रित ब्लड शुगर लेवल भी शरीर में HGH हार्मोन के उत्पादन बढ़ा देता है

5) स्ट्रेस में कमी आती है:

व्रत स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। व्रत रखने से हेल्थ बेहतर होती है, ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस में कमी आती है। इसके साथ ही इंसान के फोकस करने की क्षमता और याददाश्त में बहुत सुधार होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Change in structure of gondwana superfast express: गोंडवाना सुपरफास्ट एक्सप्रेस की संरचना में हुआ स्थायी परिवर्तन

Hindi banner 02