Mau 2

Workshop organized in Mau: शहरी स्वास्थ्य इकाईयों में गुणवक्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के लिये कार्यशाला का आयोजन

Workshop organized in Mau: किशोर-किशोरी दिवस पर सेनीटरी नैपकिन की उपलब्धता को किया जाये सुनश्चित – सीएमओ

मऊ, 29 अगस्तः Workshop organized in Mau: परिवार नियोजन के प्रति जिले के शहरी क्षेत्र में जागरूकता बढ़ी है। लेकिन कोविड प्रिकॉशन डोज का ग्राफ और बढ़ाइए। साथ ही किशोर-किशोरी दिवस पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सेनेटरी नैपकिन की उपलब्धता सुनश्चित करें। कुछ इन निर्देशों के साथ सीएमओ डॉ. गिरजेश चंद्र पाठक ने नगरीय स्वास्थ्य इकाईयों की समीक्षा बैठक और कार्यशाला को संबोधित किया। यह आयोजन जिला महिला चिकित्सालय सभागार में हुआ।

पीएसआई-इण्डिया-टी.सी.आई संस्था के केवल सिंह सिसोदिया ने बताया कि केन्द्र सरकार के हेल्थ मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम (एच.एम.आई.एस) पोर्टल के रिकॉर्ड के मुताबिक शहर में परिवार नियोजन के संसाधनों मे लाभार्थी की संख्या औसतन 50 फीसदी बढ़ी है। नये साधन अंतरा और छाया को भी महिलाएं तेजी से अपना रही हैं।

इस कार्यशाला में यू.पी.टी.एस.यू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ मो. शरीफ ने एफ.पी.एल., एम.आई.एस के बारे में बताया कि विभिन्न स्तिथियों में महिला कब गर्भधारण कर सकती है। संभावित दिन शुरू होते ही मासिक चक्र और गर्भधारण में क्या संबंध है। माहवारी समान रूप से लड़की के 10 से 14 वर्ष के आयु के बीच किशोरावस्था में पहुँचने पर शुरू होती है।

यूनिसेफ़ के डीएमसी सौरभ सिंह ने बताया कि मातृ मृत्यु-दर को कम करने के लिए सभी वीएचएसएनडी सत्रों पर गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच कराना बहुत आवश्यक है, क्योंकि अगर कोई गर्भवती हाई रिक्स पाई जाती है तो समय रहते उसका इलाज हो सके। जिससे कि आगे भी कोई खतरा न हों इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर ध्यान रखा जाये।

उन्होंने कार्यशाला में शामिल मेडिकल ऑफिसर को बताया कि एनसी जांच की रिपोर्ट एएनएम द्वारा मासिक रिपोर्ट समय से आनलाइन भर कर स्टेट रैंकिंग में जनपद की रैंकिंग को आगे और बेहतर करने पर बल दिया गया।

समीक्षा बैठक का संचालन अर्बन कार्डिनेटर देवेंद्र प्रताप ने किया, डॉ आरएन सिंह नोडल अधिकारी एनयूएचएम, डॉ जावेद अख्तर, डॉ अभिषेक राय, डॉ मो फैजान तरफदार, बबलू कुमार के साथ फार्मासिस्ट मो कबीर आलम, बाला साहब, प्रमोद कुमार यादव, स्टाफ नर्स सोनू रानी राय, अंकिता दूबे, शबनम, माया यादव, अंकिता यादव, पुनीता राय, सुनीता उपाध्याय, प्रतिभा देवी एवम सौरभ साहनी, अभिषेक शर्मा, डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि, जिला कोल्ड चैन मैनेजर कामाख्या मौर्य ने भी भाग लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Archery championship: टाटा स्टील झरिया डिवीजन में तीरंदाजी चैंपियनशिप का आयोजन

Hindi banner 02