पश्चिम रेलवे ने 78 हज़ार टन अत्यावश्यक सामग्री के परिवहन हेतु 400 पार्सल विशेष ट्रेनों का बड़ा ऑंकड़ा किया पार

comb loading 17.7
फोटो कैप्शन: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद और राजकोट स्टेशनों पर पार्सल विशेष ट्रेनों में लोडिंग गतिविधियाें में शामिलमजदूरों के दृश्य।

अहमदाबाद,18 जुलाई कोरोना महामारी के कारण घोषित लॉकडाउन के दौरान, पश्चिम रेलवे को कई मुश्किल चुनौतियों का सामना करना पड़ा,जिसके बावजूद विपरीत परिस्थितियों में भी इसकी मालवाहक ट्रेनों के पहियों का सफ़र लगातार जारी रहा है। हालांकि शुरुआत में पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन पूरी रोक दिया गया था, लेकिन मालगाड़ियाॅं और पार्सल विशेष ट्रेनें निरंतर चल रही हैं, क्योंकि देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति रेलवे के माध्यम से ही सम्भव थी। ऐसे कठिन समय में, भारतीय रेलवे राष्ट्र की सेवा में हमेशा की तरह आगे आई और विशेष पार्सल ट्रेनों द्वारा चिकित्सा उपकरणों और दवाओं सहित विभिन्न अत्यावश्यक सामग्री का परिवहन किया गया।

पश्चिम रेलवे द्वारा श्रमिकों की कमी और अन्य मुश्किलों के बावजूद अब तक 400 से अधिक पार्सल विशेष ट्रेनों का संचालन कर यह बड़ा ऑंकड़ा पार कर लिया गया है। यह महत्त्वपूर्ण उपलब्धि पश्चिम रेलवे के निष्ठावान अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ऊर्जावान टीम के कठिन परिश्रम और अपने कार्य के प्रति पूर्ण समर्पण के कारण ही सम्भव हो पाई है। इस सम्बंध में ग्राहकों की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा जारी कई नीतिगत बदलावों ने भी एक आश्वासक भूमिका निभाई। पश्चिम रेलवे के वाणिज्यिक विभाग ने पहल करते हुए गृह मंत्रालय द्वारा प्रदत्त अधिकारों के आधार पर गुड्स शेड में लोडिंग / अनलोडिंग गतिविधियों के लिए आने वाले मजदूरों / श्रमिकों को आवश्यक पास जारी किये। पश्चिम रेलवे की कर्मठ टीम के उल्लेखनीय प्रयासों के फलस्वरूप पार्सल विशेष ट्रेनों द्वारा 400 के बड़े ऑंकड़े को पार करना सम्भव हो पाया है।


प्रदीप शर्मा,
जनसंपर्क अधिकारी,
पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद