ABU 4

Sirohi water system review meeting: संभागीय आयुक्त ने सिरोही जिले में पेयजल व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक ली

Sirohi water system review meeting: सिरोही में सुचारू पेयजल व्यवस्था हमारी प्राथमिकता- संभागीय आयुक्त

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 21 फरवरीः Sirohi water system review meeting: सिरोही जिले में कम वर्षा के कारण उत्पन्न हुए पेयजल संकट से निबटने एवं पेयजल आपूर्ति की सुचारू व्यवस्थाओं के संबंध में सोमवार 21 फरवरी को संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा की अध्यक्षता में उनके कक्ष में बैठक (Sirohi water system review meeting) आयोजित हुई। बैठक (Sirohi water system review meeting) में संभागीय आयुक्त द्वारा आगामी महीनों में सिरोही जिले में पेयजल व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई।

बैठक (Sirohi water system review meeting) में सिरोही जिला कलेक्टर डॉ भंवरलाल ने संभागीय आयुक्त को जिले की पेयजल व्यवस्थाओं के बारे में ब्लॉक वार जानकारी दी। उन्होंने संभागीय आयुक्त को बताया कि सिरोही जिले के कुल 472 गांव है। जिले में 10 लाख से अधिक आबादी है तथा आगामी अगस्त माह तक जिले की सुचारू पेयजल व्यवस्था की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना हमारी प्राथमिकता रहेगी।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सिरोही राम सिंह ने संभागीय आयुक्त को विभाग द्वारा सिरोही जिले के आबूरोड, पिंडवाड़ा, रेवदर, सिरोही और शिवगंज की ब्लॉक वार पेयजल व्यवस्थाएं और संसाधनों की उपलब्धता के अनुसार बनाई कार्य योजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने संभागीय आयुक्त को बताया कि 15 अप्रैल तक शिवगंज को जवाई बांध से पानी मिलेगा तथा जिले के शहरी क्षेत्रों में ट्यूबवेल चिन्हित कर दिए गए हैं जिनको आवश्यकता अनुसार अधिकृत कर ब्लॉक वार विभाजित कर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल 2022 तक इस विकल्प द्वारा जिले में पेयजल आपूर्ति की जाएगी तथा उसके बाद जल परिवहन का विकल्प अपनाया जाएगा। संभागीय आयुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों से जिले की पेयजल उपलब्धता और संसाधनों का संज्ञान लेकर उन्हें निर्देशित किया कि वे आगामी समय के लिए टैंकर्स की उपलब्धता, टैंकर्स के जल भरण आदि प्रक्रियाओं की स्वीकृति के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिवगंज की पेयजल व्यवस्था में आ रही कमियों को चिन्हित कर सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर पेयजल आपूर्ति की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

क्या आपने यह पढ़ा…… New corona vaccine: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को मिला अहम हथियार, डीसीजीआई ने इस वैक्सीन को दी अनुमति

संभागीय आयुक्त ने जिला कलेक्टर सिरोही डॉ भंवरलाल को जिले में पेयजल व्यवस्थाओं की रणनीति के संबंध में कहा कि जिला स्तर पर आमजन को जल संचयन व जल संरक्षण के लिए प्रेरित किए जाने की आवश्यकता है। अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सिरोही ने संभागीय आयुक्त को आश्वस्त किया कि विभाग द्वारा बनाई रणनीति के क्रियान्वयन के अनुरूप आगामी अगस्त माह तक शिवगंज में उपयुक्त पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित की जा सकेगी।

संभागीय आयुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि 15 अप्रैल तक की समयावधि में आगामी समय में आने वाली विषम पेयजल परिस्थितियों के लिए सभी प्रक्रियाओं, निविदाओं व स्वीकृतियों पर सभी संबंधित अधिकारी त्वरित रूप से कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी संसाधनों की उपलब्धता के लिए जलस्त्रोतों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही व प्रक्रिया प्रारंभ करें। जिला कलेक्टर सिरोही डॉ भंवरलाल ने संभागीय आयुक्त को आश्वस्त किया कि कम वर्षा के कारण उत्पन्न हुई परिस्थितियों के कारण आगामी कुछ माह सिरोही के लिए कठिन रहेंगे लेकिन विभागीय समन्वय व पूर्व में की गई आवश्यक तैयारियों के साथ सिरोही जिला जल प्रबंधन के लिए तैयार है।

संभागीय आयुक्त ने जिला कलेक्टर सिरोही से दूरगामी योजनाओं से जोड़कर सिरोही जिले की पेयजल आपूर्ति के लिए एक स्थाई समाधान के विकल्प ढूंढने की आवश्यकता जताई। जिला कलेक्टर सिरोही ने बताया कि बतीसा नाला बांध सिरोही की पेयजल व्यवस्था के लिए एक स्थाई समाधान के विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। संभागीय आयुक्त ने कहा कि नर्बदा व राजीव गांधी नहर योजना के तीसरे चरण में भी सिरोही जिले की पेयजल आपूर्ति का स्थाई समाधान के विकल्प की संभावना है।

संभागीय आयुक्त ने सिरोही जिले के जल में फ्लोराइड की अधिकता को चिंता का विषय बताया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पेयजल आपूर्ति के लिए ट्यूबवेल के जल का उपयोग करने से पूर्व उसकी जांच करने के निर्देश दिए। मुख्य अभियंता भू-जल विभाग डॉ विमल सोनी ने संभागीय आयुक्त को सिरोही जिले में उपलब्ध पेयजल विकल्पों की विस्तृत जानकारी की रिपोर्ट दी। संभागीय आयुक्त ने अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को सिरोही जिले की पेयजल संबंधी मार्च से अगस्त 2022 तक की एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए जिसमें ब्लॉक वार जिले में उपलब्ध जल स्तोत्र,संसाधन, स्वीकृतियों व निविदाओं का विवरण हो।

संभागीय आयुक्त ने जल जीवन मिशन के संबंध में उपस्थित अधिकारियों से प्रगति व कार्य योजना की विस्तृत जानकारी लेते हुए समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से 2019-20, 1920-21 की बजट घोषणाओं के संबंध में जानकारी ली। बैठक (Sirohi water system review meeting) में सिरोही जिले के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi banner 02