Corbevax vaccine

New corona vaccine: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को मिला अहम हथियार, डीसीजीआई ने इस वैक्सीन को दी अनुमति

  • यह वैक्सीन 12 से 18 साल तक के बच्चों को लगाई जाएगी

New corona vaccine: भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई के कोरोना वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को अंतिम अनुमति दे दी

नई दिल्ली, 21 फरवरीः New corona vaccine: देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी हैं। अब इस अभियान में भारत को एक और हथियार मिल गया हैं। दरअसल भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई के कोरोना वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को अंतिम अनुमति दे दी गई हैं। यह वैक्सीन 12 से 18 साल तक के बच्चों को लगाई जाएगी।

बायोलॉजिकल ई ने जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को 12 से 18 साल तक के बच्चों के लिए इस्तेमाल हेतु भारत के दवा नियामक से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Goods train parcel: अहमदाबाद रेल मंडल ने 34 मिलियन टन माल लदान कर हासिल की खास उपलब्धि

भारत सरकार ने इस वैक्सीन की 5 करोड़ खुराक की खरीद के आदेश दिए हैं। ज्ञात हों कि पिछले साल दिसंबर में कोरोना के बूस्टर डोज के लिए हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन को ट्रायल की अनुमति मिली थी।  

जानिए इस वैक्सीन की खासियत

कार्बेवैक्स वैक्सीन इंट्रामस्क्युलर यानी मांसपेशियों के जरिए लगाया जाता हैं। इसकी दो खुराक 28 दिनों के भीतर दी जाती हैं। कार्बेवैक्स 0.5 मिलीलीटर (एकल खुराक) और 5 मिलीलीटर (दस खुराक) की शीशी में उपलब्ध हैं। इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर संरक्षित किया जाता हैं।

Hindi banner 02