Rajasthan 1

Vivekananda global university: विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय के दो स्टार्टअप को राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान

Vivekananda global university: देश व राजस्थान में विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में एक विशेष स्थान रखता है: गौरव शर्मा

जयपुर, 13 सितंबरः Vivekananda global university: देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने, सुविधाजनक बनाने, केंद्र राज्य समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत करने के लिए अपनी तरह का पहला ‘विज्ञान सम्मेलन’ अहमदाबाद की साइंस सिटी में आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस ‘केंद्र राज्य विज्ञान सम्मेलन’ का शुभारंभ किया।

उन्होंने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, “यह सम्मलेन केंद्र व राज्यों की सरकारों के बीच समन्वय को और भी बेहतर बनाएगा”। इस सम्मेलन मे गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, डॉ. जितेंद्र सिंह (राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार विज्ञान और प्रौद्योगिकी), राजस्थान सरकार में मंत्री जाहिदा खान तथा केंद्रशासित प्रदेशों के सचिवों ने भाग लिया। इस सम्मेलन में प्रसिद्ध उद्योगपतियों, वैज्ञानिकों तथा इनोवेटर्स ने भाग लिया।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में ‘विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एस.टी.आई)’ विजन 2047 प्रस्तुत किया गया। इस साइंस कॉन्क्लेव में राजस्थान से कुल 10 स्टार्टअप चुनकर भेजे गए। जयपुर स्थित विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय राजस्थान का पहला ऐसा पहला विश्वविद्यालय बन गया हैं, जिसके दो प्रोजेक्ट इस साइंस कॉन्क्लेव में चुने गए।

विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय के मुख्य प्रवक्ता गौरव शर्मा ने इस अवसर पर चर्चा के दौरान बताया कि देश व राजस्थान में विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में एक विशेष स्थान रखता है। विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय से जिन दो प्रोजेक्ट का चयन किया गया, उनमें एक स्टार्टअप ‘कलपुर्जे’ और दूसरा स्टार्टअप ‘ओरफी (ऑर्गेनिक रिफ्यूज फॉरेंसिक इन्वेस्टिगेशन)’ रहे।

‘कलपुर्जे’ स्टार्टअप में करघे से बांस के बने उत्पादों का निर्माण किया जाता हैं एवं ‘ओरफी स्टार्टअप से ऑर्गेनिक चीजों का उपयोग करके अपराधिक जांच में फिंगरप्रिंट ले सकते हैं। इन दोनो स्टार्टअप की लागत भी कम हैं।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता के अनुसार इस कॉन्क्लेव से देश में उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा तथा भविष्य की पीढ़ी के लिए यह एक मिल का पत्थर साबित होगा। कलपुर्जे के संस्थापक जयेश चौधरी ने कहा,कि देश में उभरते स्टार्टअप के लिए इस तरह के प्लेटफॉर्म्सका उपयोग करके अपने इनोवेशन, टेक्नोलॉजी को बड़े मंच पर लेकरआ सकते हैं”

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat gov signs MoU with vedanta-foxconn group: गुजरात सरकार ने वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये

Hindi banner 02