Gujarat 3

Gujarat gov signs MoU with vedanta-foxconn group: गुजरात सरकार ने वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये

  • भारत के किसी राज्य में किसी ग्रुप द्वारा सेमीकंडक्टर क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा निवेश
  • गुजरात सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के वैश्विक केन्द्र के रूप में उभरेगा
  • सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट युवाओं के लिए लगभग 1 लाख रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा

Gujarat gov signs MoU with vedanta-foxconn group: गुजरात सरकार ने 1.54 लाख करोड़ रूपये के निवेश के साथ सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स स्थापित करने के लिए वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये

गांधीनगर, 13 सितंबर: Gujarat gov signs MoU with vedanta-foxconn group: गुजरात सरकार ने वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू, जिससे गुजरात में 1.54 लाख करोड़ रूपये का निवेश होगा। वह आत्मनिर्भर भारत और सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न के अनुरूप है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर गुजरात सरकार के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जीतूभाई वाघाणी भी मौजूद थे।

वेदांता डिस्प्ले लिमिटेड गुजरात में 94,500 करोड़ रूपये के निवेश के साथ एक डिस्प्ले फैब यूनिट स्थापित करेगा और वेदांता सेमीकंडक्टर्स लिमिटेड 60,000 करोड़ रूपये के निवेश के साथ गुजरात में एक एकीकृत सेमीकंडक्टर फैब यूनिट और OSAT (आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एण्ड टेस्ट) सुविधा स्थापित करेगा। इस प्रकार, ये दो एमओयू एक साथ मिलकर 1.54 लाख करोड़ रूपये से अधिक का निवेश गुजरात में लाएंगे और राज्य में लगभग 1 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।

भारत की पहली डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग फैब यूनिट और OSAT सुविधा के साथ एक इंटीग्रेटेड सेमीकंडक्टर फैब यूनिट की स्थापना के लिए वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप द्वारा प्रस्तावित किया गया निवेश, अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर्स के विकास और हैल्दी ट्रेड लिंकेज की स्थापना का समर्थन करेगा।

Gujarat 1

वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर, जैसे कि ज़मीन, सेमीकंडक्टर ग्रेट वॉटर, हाई क्वॉलिटी पावर, लॉजिस्टिक्स और स्किल्ड इकोसिस्टम के साथ उच्च तकनीक वाले क्लस्टर स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

भारत को सप्लाई चेन में ग्लोबल पार्टनर बनाने के अलावा सेमीकंडक्टर फैब यूनिट अर्थव्यवस्था के लिए गेम चेंजर साबित होगा। यह युवाओं के लिए रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा करेगा और राज्य के लिए रेवेन्यू उत्पन्न करेगा। प्रस्तावित सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग फैब यूनिट 28nm टेक्नोलॉजी नोड्स पर वेफर साइज 300mm के साथ काम करेगी; और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट छोटे, मध्यम और बड़े ऐप्लीकेशन्स के लिए जनरेशन 8 डिस्प्ले का उत्पादन करेगी।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप के इस बड़े निवेश का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के 1 साल पूरे होने के दिन आने वाला यह बड़ा निवेश गुजरात में सुशासन और उत्कृष्ट बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता के साथ, गुजरात की नीतिगत स्थिरता और नीति समर्थन का प्रमाण है। मुख्यमंत्री ने सरकार की ओर से सभी आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया और कहा कि गुजरात में वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप का स्वागत रेड टेप से नहीं, परंतु रेड कार्पेट बिछाकर किया जायेगा।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के रूप में इस निवेश के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गुजरात के लिए एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के निर्माण की दिशा में यह एक सही कदम है।

गुजरात के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने कहा कि यह परियोजना गुजरात और भारत के युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगी, और साथ ही अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा में भी योगदान देगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Lumpy virus vaccine: देश में लंपी वायरस का होगा खात्मा…? प्रधानमंत्री ने दी यह बड़ी जानकारी

एमओयू एक्सचेंज समारोह के दौरान फॉक्सकॉन कंपनी के ब्रेन हो ने कहा कि संभावित सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब युनिट्स के लिए गुजरात को चुनने का निर्णय क्षेत्रीय विशेषज्ञों द्वारा मल्टीपल फैक्टर्स का विश्लेषण एवं भारत और दुनिया भर में संभावित प्रोजेक्ट स्थलों के व्यापक विश्लेषण के बाद लिया गया है।

वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि गुजरात में इन्वेस्टर-फ्रैन्डली माहौल और मजबूत मैन्युफैक्चरिंग बेज़ का लंबा इतिहास रहा है। इसके अतिरिक्त, कैपिटल एक्सपैन्डीचर, ज़मीन, पानी और बिजली में उत्कृष्ट प्रोत्साहनों के साथ हाल ही में राज्य द्वारा घोषित की गई सेमीकंडक्टर पॉलिसी ने गुजरात को उनकी कंपनी के लिए एक बहुत ही आकर्षक विकल्प बना दिया है।

भारत को एक वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग हब और सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना पीएम मोदी का विज़न है। उनके दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक सामानों के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक, सेमीकंडक्टर उत्पादों और कोम्पोनैन्ट्स के घरेलू निर्माण को प्रोत्साहन देने के साथ कई महत्वपूर्ण पहल की हैं।

Gujarat 2

भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग के वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए, केंद्र सरकार ने 76,000 करोड़ रुपये की लागत के साथ देश में सस्टेनेबल सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले इकोसिस्टम, OSAT/ATMP के विकास के लिए चार योजनाओं को अधिसूचित किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक संप्रभुता पर प्रभाव रखने वाले इस रणनीतिक क्षेत्र के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारत सेमीकंडक्टर मिशन [ISM] की स्थापना की गई है।

गुजरात अनुकूल बिज़नेस इकोसिस्टम विकसित करने के लिए नीति संचालित दृष्टिकोण रखने वाले राज्य के रूप में जाना जाता है। भारत सरकार की उपरोक्त पहलों के अनुरूप, गुजरात सरकार ने हाल ही में सेमीकंडक्टर चिप निर्माण क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए सेमीकंडक्टर नीति 2022-27 घोषित की है।

इस नीति की घोषणा के साथ, गुजरात सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले निर्माण क्षेत्र को समर्थन देने वाली एक समर्पित नीति की घोषणा करने वाला पहला और एकमात्र राज्य बन गया है। सेमीकंडक्टर पॉलिसी राज्य में ईज़ ऑफ डूईंग बिज़नेस को बढ़ावा देने के अलावा निवेशकों के लिए वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है।

गुजरात सरकार ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत गुजरात राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स मिशन का एक समर्पित कार्यालय स्थापित किया है, जो एक त्वरित, सक्रिय और पारदर्शी तरीके से सभी आवश्यक वैधानिक और नियामक अनुमोदन के लिए सिंगल पॉइन्ट ऑफ कॉन्टेक्ट के रूप में कार्य करेगा। यह मिशन एक वाइब्रेंट मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम का निर्माण करने के लिए राज्य में घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Extension of special train trips: पश्चिम रेलवे द्वारा दो जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के फेरों का विस्तार

Hindi banner 02