Cow

Lumpy virus vaccine: देश में लंपी वायरस का होगा खात्मा…? प्रधानमंत्री ने दी यह बड़ी जानकारी

Lumpy virus vaccine: वैज्ञानिकों ने लंपी वायरस बीमारी के लिए देसी टीका बना लिया हैैं: पीएम मोदी

नई दिल्ली, 13 सितंबरः Lumpy virus vaccine: भारत के विभिन्न राज्यों में लंपी वायरस बीमारी ने अपना कहर बरपा रखा हैं। इस वायरस के कारण अब तक हजारों गायों की मौत हो चुकी हैं। इसकी वजह से दुग्ध उत्पादन पर भी असर पड़ा हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक कार्यक्रम में बताया कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर लंपी वायरस को नियंत्रित करने के लिए कोशिश कर रही हैं।

साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने एक खुशखबरी भी दी हैं। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों ने लंपी वायरस बीमारी के लिए देसी टीका बना लिया हैैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि, ”कई राज्य मवेशियों में लंपी वायरस स्किन बीमारी से जूझ रहे हैं और यह बीमारी डेयरी क्षेत्र के लिए चिंता का विषय बनकर उभरी है।”

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “हमारे वैज्ञानिकों ने लंपी स्किन डिजीज के लिए स्वदेशी वैक्सीन भी तैयार की है।” उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में भारत के कई राज्यों में इस बीमारी के कारण पशुओं का नुकसान हुआ है।

बता दें कि लंपी वायरस एक संक्रामक वायरल बीमारी है जो मवेशियों के लिए खतरनाक साबित हो रही है। इससे कई राज्यों में गायों की मौत हो रही है। यह रोग मच्छरों, मक्खियों, ततैयों आदि द्वारा मवेशियों के सीधे संपर्क में आने और दूषित भोजन और पानी के जरिए से फैलता है। उद्घाटन समारोह में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव बाल्यान भी उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. G-20 summit: जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा भारत, जानें कितने देश हैं शामिल…

Hindi banner 02