Raghuram rajan

Iphone price in india: भारत में आईफोन की कीमत क्यों ही इतनी अधिक, आरबीआई पूर्व गर्वनर ने बताई यह वजह….

Iphone price in india: 2018 में मोबाइल के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी को 20 फीसदी बढ़ा दिया गया: रघुराम राजन

नई दिल्ली, 13 सितंबरः Iphone price in india: भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। इस बीच उन्होंने भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेन्टिव स्कीम यानी पीएलआई योजना को लेकर सवाल उठाया हैं। रघुराम राजन ने इसके लिए आईफोन का उदाहरण दिया और समझाया कि कैसे जो आईफोन अमेरिका में 92,500 रुपये में मिलता है, उसी की कीमत भारत में बढ़कर 1.29 लाख रुपये हो जाती हैं।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने एक नोट में लिखा कि भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी हैं। वहीं महंगे कर्ज, सही से बिजली की उपलब्धता में दिक्कत, डिजाइन के मामले में सीमित क्षमता और भारतीय कामगारों में कौौशल का अभाव जैैसी समस्याएं हैं, जो भारत में विनिर्माण कम होने के प्रमुख कारण हैं। हालांकि इन दिक्कतों को दूर करने में अधिक वक्त लगेगा, इस वजह से सरकार एक ऐसा विकल्प चाहती है जिसमें कम समय लगे। इसी वजह से सरकार एक के बाद एक कई सेक्टरों के लिए पीएलआई स्कीम ला रही हैं।

इस कारण भारत में महंगा है आईफोन…

उन्होंने अपनी बात को साफ करने के लिए सेलफोन इंडस्ट्री का सहारा लिया। राजन ने बताया कि साल 2018 में मोबाइल के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी को 20 फीसदी बढ़ा दिया गया। इससे मोबाइल की घरेलू कीमतें बढ़ गईं। उदाहरण के लिए जो आईफोन 13 प्रो मैक्स शिकागो में टैक्सेज मिलाकर 92,500 रुपये में मिल जाता है, समान फीचर्स वाले उसी मॉडल की कीमत भारत में 40 फीसदी बढ़कर 1.29 लाख रुपये हो जाती है।’

क्या आपने यह पढ़ा…. Lumpy virus vaccine: देश में लंपी वायरस का होगा खात्मा…? प्रधानमंत्री ने दी यह बड़ी जानकारी

Hindi banner 02