VCW commencement ceremony

VCW commencement ceremony: वसंता कॉलेज फॉर वोमेन में हुआ दीक्षारंभ कार्यक्रम

VCW commencement ceremony: नव प्रवेशी स्नातक छात्राओं हेतु प्रवर्तन कार्यक्रम “दीक्षारंभ” को प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने किया सम्बोधित

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 23 दिसंबर:
VCW commencement ceremony: वसंत महिला महाविद्यालय में नव प्रवेशी छात्राओं हेतु प्रवर्तन कार्यक्रम ” दींक्षारंभ” आयोजित किया गया. कॉलेज के सभागार में आयोजित दीक्षारम्भ कार्यक्रम को प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने सम्बोधित किया. प्रोफेसर अलका ने नव प्रवेशी छात्राओं को शिक्षा के साथ संस्कार पर विशेष बल दिया. आपने छात्राओं को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने की प्रेरणा दी .

यह प्रवर्तन कार्यक्रम सहपाठयचारी क्रियाकलाप समिति (co-curricular committee) के सहयोग से संचालित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को महाविद्यालय के गौरवशाली इतिहास से परिचित करना था। इसके अलावा उनकी उन्नति, विकास और सहयोग के लिए महाविद्यालय के विभिन्न एकेडमी क्रियाकलापों, समितियों, क्लबों, प्रकोष्ठकों से संबंधित जानकारी को साझा किया गया . महाविद्यालय द्वारा छात्राओं के कौशल विकास हेतु संचालित किए जाने वाले विभिन्न सर्टिफिकेट और डिप्लोमा पाठ्यक्रम के बारे में बताया गया तथा महाविद्यालय द्वारा छात्राओं की सहायता के लिए दिए जाने वाले विभिन्न सुविधाओं से भी उन्हें अवगत कराया गया.

प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. अलका सिंह ने कहा कि हमारे महाविद्यालय का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। यह महाविद्यालय बनारस का सबसे पुराना महिला महाविद्यालय है. इसकी स्थापना 1913 में भारत की प्रख्यात शिक्षाविद, समाजसेवी डॉक्टर एनी बेसेंट ने किया था। यह महाविद्यालय आधुनिक हिंदुस्तान के प्रख्यात दार्शनिक, शिक्षाविद और अध्यात्मिक चिंतक जे. कृष्णमूर्ति के विचारों को भी मार्गदर्शक के रूप में लेकर चलने वाला महाविद्यालय है . साथ ही साथ इस महाविद्यालय पर भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय के विचारों का भी प्रभाव परिलक्षित होता है.

क्या आपने यह पढ़ा:-Varanasi tent city: वाराणसी में 15 जनवरी तक टेंट सिटी का निर्माण होगा पूर्ण

‌ प्राचार्या प्रोफेसर सिंह ने नव प्रवेशी छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें एक बेहतर इंसान बनने की शुभकामनायें दी. उनसे यह वादा करने को कहा कि वे एक बेहतर शिक्षा के साथ अपने भविष्य को संवारने का प्रयास करेंगी तथा एक जिम्मेदार नागरिक बन करके समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का भी निर्वाह करेंगी।

छात्राओं के सहयोग और उन्नति के लिए बनाए गए 31 समितियों, 6 प्रकोष्ठों और चार क्लबों के सदस्यों ने अपने-अपने कार्य क्षेत्र के बारे में विस्तार से बताया तथा महाविद्यालय द्वारा छात्राओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया गया.

कार्यक्रम का संयोजन डॉक्टर श्रेया पाठक (संयोजक सह- पाठ्यचारी क्रियाकलाप समिति) ने किया। संचालन डॉक्टर तुलसी कुमार जोशी तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर मनीषा मिश्रा ने दिया। इस अवसर पर प्रोफेसर रंजना सेठ, प्रोफेसर विभा जोशी, प्रोफेसर अर्चना तिवारी, प्रोफेसर बन्दना झा, प्रोफ़ेसर मीनू अवस्थी, प्रोफेसर संजीव कुमार आदि सभी शिक्षक गण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में नव प्रवेशी छात्राओं से पूरा सभागार खचा खच भरा था.

Hindi banner 02