Dr shyam narayan dubey

vasectomy awareness: जिले में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 22 नवंबर से होगा शुरू, पुरुषों को किया जायेगा जागरूक

vasectomy awareness: पुरुष नसबंदी कराने पर रुपये 2000 होंगे लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर

रिपोर्ट: पवन सिंह

मऊ, 20 नवंबरः vasectomy awareness: मऊ में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 22 नवंबर से शुरू होकर चार दिसंबर तक चलेगा। हर वर्ष यह पखवाड़ा 21 नवंबर से चार दिसंबर तक मनाया जाता रहा है लेकिन इस बार 21 नवंबर को रविवार है। पखवाड़ा का उद्देश्य बढ़ रही जनसंख्या को स्थिर कर परिवार में खुशहाली लाने और परिवार नियोजन के प्रति जन-समुदाय में जन जागरूकता भी लाना है। पखवाड़ा में पुरुषों का निःशुल्क नसबंदी की सुविधा मिलेगी साथ ही उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी।

vasectomy awareness: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे ने बताया कि इस बार पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की थीम ‘पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार को आधार बनाया’ है। इसी थीम पर जिले में पुरुष नसबंदी को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। इसी के मद्देनजर जनपद में प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न प्रकार का सहयोग किया जा रहा है। पुरुष नसबंदी कराने पर शासन की ओर से प्रोत्साहन राशि के रूप में जिले में 2000 रुपये लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Why is the well round: आखिर गोल ही क्यों होता है कुआं? जानिए इसके पीछे की साइंस

परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ बीके यादव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने पुरुष नसबंदी पखवाड़े के आयोजन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पुरुष नसबंदी पखवाड़ा ब्लॉक एवं जनपद स्तर पर दो चरणों में मनाया जाएगा।

प्रथम चरण में 22 से 28 नवंबर तक मोबीलाइजेशन चरण होगा। इसमें परिवार नियोजन के स्थायी साधन नसबंदी को अपनाने के लिए पुरुषों की काउन्सलिंग की जाएगी। इसके बाद दूसरा चरण सेवा प्रदायगी का होगा, जो 29 नवंबर से चार दिसंबर तक चलेगा। इसमें इच्छुक व पंजीकृत लाभार्थियों को ही नसबंदी की सेवा के साथ प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जायेगी।

Whatsapp Join Banner Eng