Kunva

Why is the well round: आखिर गोल ही क्यों होता है कुआं? जानिए इसके पीछे की साइंस

Why is the well round: ज्यादा दिन तक नहीं धंसते हैं गोल कुएं

काम की खबर, 20 नवंबरः Why is the well round: क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि कुआं आखिर गोल ही क्यों होता हैं। क्यों कुआं चौकोर, त्रिकोण या षट्कोण नहीं होता। इसके पीछे की वजह दिलचस्प हैं। दरअसल कुएं के गोल आकार के पीछे साइंस हैं। आइए जानें कुएं का आकार गोल ही क्यों होता हैं।

बता दें कि जब हम कोई तरल पदार्थ स्टोर करते हैं तो वो वही आकार ले लेता है जिसमें वो स्टोर किया जाता हैं। तरल पदार्थ जब किसी बर्तन में रखा जाता हैं तो वो उसकी दीवारों पर प्रेशर डालता हैं। अगर कुआं चौकोर आकार में बनाया जाए तो उसे अंदर जमा पानी कुएं की दीवार के कोनों पर सबसे ज्यादा प्रेशर डालेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Varun gandhi letter to PM: आंदोलन के दौरान शहीद हुए 700 किसानों के परिजनों को 1-1 करोड़ का मुआवजा दे सरकार: वरुण गाँधी

ऐसे में कुएं की उम्र कम हो जाएगी और कुएं के टूटकर गिरने का खतरा भी बना रहेगा। यही वजह है कि कुआं गोल आकार में बनाया जाता हैं। जिससे उसके अंदर के पानी का प्रेशर कुएं की दीवार पर हर जगह समान हो। कुआं गोल होने के पीछे एक और वजह भी हैं। गोल कुएं की मिट्टी ज्यादा दिन तक नहीं धंसती है क्योंकि गोल कुएं की दीवार पर हर तरफ समान प्रेशर रहता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng