Kanya vidhyala

Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में संस्कृत मातृ मंडलम के अंतर्गत वाग्वर्धिनी सभा का उद्घाटन

  • संस्कृत मातृ मंडलम की संस्थापिका प्रोफेसर कमला पाण्डेय ने छात्राओं को दिए सफलता के मंत्र

Vasant kanya mahavidyalay: भाषा में तेजस्विता लाने के लिये उच्चारण में शुद्धता आवश्यक- प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 18 अगस्त: Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कमच्छा में संस्कृत मातृ मण्डलम् के अन्तर्गत वाग्वर्धिनी सभा का उद्घाटन सत्र सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्राचार्या प्रो.रचना श्रीवास्तव ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि, भाषा में तेजस्विता बढ़ाने के लिये शुद्ध उच्चारण का अभ्यास जरूरी है।

संस्कृत मातृ मण्डलम् ने इस क्षेत्र में अहम् भूमिका निभाई है। बताते चलें कि छात्राओं में देववाणी संस्कृत भाषा के प्रति ललक तथा जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त करने के उद्देश्य से, संस्कृत की प्रख्यात विद्वान प्रोफेसर कमला पाण्डेय के नेतृत्व में, संस्कृत मातृ मंडलम की स्थापना वी के एम में की गई थी। मातृ मंडलम की स्थापना में तत्कालीन प्राचार्या डॉ कुसुम मिश्रा, डॉ स्वरवन्दना शर्मा, डॉ नंदिनी वर्मा, डॉ शांता चटर्जी आदि शिक्षिकाओं ने हर सम्भव सहयोग दिया।

लगभग तीन दशक पूर्व स्थापित मातृ मंडलम के द्वारा प्रशिक्षित सैकड़ो की संख्या में छात्राओं ने ना केवल संस्कृत भाषा का उच्च ज्ञान प्राप्त किया, बल्कि वे सभी उत्तरोत्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर हैँ। अपनी कालजई रचना रक्षत गंगाम महाकाव्य के द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति अर्जित करने वाली प्रोफेसर कमला पाण्डेय के द्वारा वी के एम में, मातृ मंडलम के रूप में रोपा गया नन्हा पौधा,अब बट बृक्ष का रूप धारण कर रहा है।

वर्तमान में संस्कृत मातृ मंडलम की जिम्मेदारी प्रोफेसर कमला की सुयोग्य शिष्या डॉ शांता चटर्जी, डॉ मंजू कुमारी राय और अन्य शिक्षिकाओं ने बखूबी संभाल रखी है।

इस अवसर पर संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. शान्ता चैटर्जी ने अभ्यागतों का स्वागत किया। डॉ मंजू कुमारी राय ने संस्कृत मातृ मंडलम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। प्रो. सीमा वर्मा, श्री सौम्यकान्ति मुखर्जी, डा. प्रियंका एवं स्वाति यादव के निर्देशन में छात्राओं ने अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय भावना से ओत- प्रोत कवितायें, संस्कृत गौरवगानम्, लोक गीत कजरी की सुन्दर प्रस्तुति की। इसके साथ ही छात्राओं ने महाकवियों की रचनाओं का सस्वर पाठ भी किया। सभा का सफल संचालन छात्राओं द्वारा सरल संस्कृत भाषा में किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Presentation of cultural program: वाराणसी एयरपोर्ट परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति

Hindi banner 02