Keys

Ways to keep keys: घर की इन जगहों पर ना रखें चाबी, वरना देवी लक्ष्मी हो सकती है नाराज…

Ways to keep keys: वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार चाबी रखते हैं तो घर में सकारात्मकता आती है

काम की खबर, 18 अगस्तः Ways to keep keys: चाबियों का उपयोग सभी के घर में होता हैं। अलमारी से लेकर दरवाजे और वाहन की चाबियों तक, घर में जगह सुनिश्चित की जाती है। क्योंकि गलती से चाबी खो जाए तो काफी मुश्किलें होती हैं। किंतु क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में चाबी रखने के कुछ प्रमुख नियम हैं। हां, वास्तव में चाबियाँ गलत तरीके से रखने पर काफी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

वहीं अगर आप वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार चाबी रखते हैं तो घर में सकारात्मकता आती है। वास्तुशास्त्र कहता है कि अगर घर में चाबी सही जगह पर रखी जाए तो यह शुभ फल देता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर में चाबियां रखने के क्या नियम हैं। जानिए…

यहां ना रखें चाबियां

ड्राइंग रूम

वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी ड्राइंग रूम में चाबी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि ड्राइंग रूम में चाबी रखने से बाहर से आने वाले लोग भी इसे देख लेते हैं, जो इसे आकर्षक बनाता है।

पूजा स्थल के पास

वास्तु के अनुसार घर में पूजा स्थल के पास चाबियां नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि घर के बाहर चाबियां लेने और लाने से हाथ गंदे हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप पूजा स्थल में गंदी चाबियां रखते हैं तो आपको नकारात्मक प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

किचन में ना रखें

किचन में भी चाबी रखना शुभ नहीं माना जाता हैं। क्योंकि रसोई को भी पवित्र स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार आपको किचन में चाबी रखने से भी बचना चाहिए।

कहां रखें चाबियां

चाबियां धातु से बनी होती हैं। ऐसे में अगर आप घर की चाबियां रखने के लिए जगह ढूंढ रहे हैं तो आप चाबियां पश्चिम दिशा की ओर वाली लॉबी में रख सकते हैं।

घर में कहीं भी चाबी रखने की बजाय चाबी के स्टैंड का प्रयोग करें। वास्तु के अनुसार लकड़ी के स्टैंड पर चाबी लटकाना बहुत शुभ माना जाता है। चाबी रखने के लिए ऐसे स्टैंड का प्रयोग न करें, जिसमें भगवान आदि के चित्र हों।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में संस्कृत मातृ मंडलम के अंतर्गत वाग्वर्धिनी सभा का उद्घाटन

Hindi banner 02