Lord Krishna

Janmashtami 2022: आज या कल कब है जन्माष्टमी? जानिए पूजा विधि सहित यह बातें…

Janmashtami 2022: देश में जन्माष्टमी का त्योहार आज (18 अगस्त को) मनाया जा रहा हैं

धर्म डेस्क, 18 अगस्तः Janmashtami 2022: भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष तिथि की अष्टमी को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। भारत में भगवान श्रीकृष्ण के इस जन्मोत्सव को काफी धूमधाम से मनाया जाता हैं। इस दिन लोग भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा करते हैं वहीं व्रत भी रखा जाता है। इस साल देश में जन्माष्टमी का त्योहार आज (18 अगस्त को) मनाया जा रहा हैं।

कई लोग जन्माष्टमी की तारीख को लेकर असमंजस में हैं। कई लोगों का मानना है कि जन्माष्टमी आज है, वहीं कुछ का मानना है कि जन्माष्टमी का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा। किंतु धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रात 12 बजे हुआ था। इसलिए यह त्योहार आज ही मनाया जाएगा।

कृष्ण जन्माष्टमी पूजा विधि

जन्माष्टमी का व्रत अष्टमी तिथि को रखा जाता है और नवमी तिथि के दिन इस व्रत का पारण किया जाता है। आज (जन्माष्टमी) के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और साफ कपड़े पहन लें। इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण को गंगा जल और दूध से स्नान कराएं और नए कपड़े पहनाएं और आसन पर बैठाएं।

इसके पश्चात भगवान को फल, मिठाई, मिश्री आदि का भोग लगाएं। वहीं रात के 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करें। पूजा करने के बाद कृष्ण आरती करें। 12 बजे के बाद ही आप अपना व्रत खोलें। हालांकि इस व्रत में अनाज का सेवन नहीं किया जाता है तो पारण के दौरान फल या कुट्टू और सिंघाड़े के आटे से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

जन्माष्टमी के दिन इन मंत्रों का करें जाप

ॐ देविकानन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात
ॐ कृष्णाय वायुदेवाय हरये परमात्मने।।
प्रणत: क्लेशनाशाय गोविंदाय मनो नम:।।
ॐ श्रीं नम: श्री कृष्णाय परिपूर्णतमाय स्वाहा
गोकुल नाथाय नम:

क्या आपने यह पढ़ा…. Ways to keep keys: घर की इन जगहों पर ना रखें चाबी, वरना देवी लक्ष्मी हो सकती है नाराज…

Hindi banner 02