Vote without voter id

Jammu-kashmir voter news: जम्मू-कश्मीर में अब यह लोग भी डाल सकेंगे वोट, चुनाव आयोग ने लिया निर्णय…

Jammu-kashmir voter news: कर्मचारी, छात्र, मजदूर और कोई भी गैर स्थानीय जो कश्मीर में रह रहा है, वह अब अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करा सकता है

नई दिल्ली, 18 अगस्तः Jammu-kashmir voter news: जम्मू-कश्मीर में इस साल जल्द ही विधानसभा चुनाव होने की संभावना हैं। चुनावों की संभावनाओं के बीच चुनाव आयोग ने बड़ा ऐलान किया हैं। दरअसल राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार ने कहा कि जो गैर कश्मीरी लोग राज्य में रह रहे हैं, वे अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल कराकर वोट डाल सकते हैं।

हृदेश कुमार ने बताया कि उन्हें निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं हैं। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षाबलों के जवान भी वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करा सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस बार करीब 25 लाख नए वोटरों का नाम वोटर लिस्ट में शामिल होने की उम्मीद है। हृदेश कुमार ने बताया कि कर्मचारी, छात्र, मजदूर और कोई भी गैर स्थानीय जो कश्मीर में रह रहा है, वह अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करा सकता है।

उन्होंने बताया कि 15 सितंबर से वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। यह 25 अक्टूबर तक चलेगी। किंतु 10 नवंबर तक दावों और आपत्तियों का निपटारा किया जाएगा। हृदेश कुमार के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में 18 साल से अधिक उम्र के करीब 98 लाख लोग हैं, जबकि अंतिम मतदाता सूची के अनुसार सूचीबद्ध मतदाताओं की कुल संख्या 76 लाख है।

महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस मामले में केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, जम्मू कश्मीर में चुनावों को स्थगित करने संबंधी भारत सरकार का फैसला, पहले बीजेपी को लाभ पहुंचाने और अब गैर स्थानीय लोगों को वोट देने की अनुमति देने का फैसला चुनाव परिणामों को प्रभावित करने के लिए है। असली उद्देश्य स्थानीय लोगों को शक्तिहीन करके जम्मू-कश्मीर पर शासन जारी रखना है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Janmashtami 2022: आज या कल कब है जन्माष्टमी? जानिए पूजा विधि सहित यह बातें…

Hindi banner 02