Vardha Hindi University MoU

Vardha Hindi University MoU: हिंदी विश्वविद्यालय का ख्‍वाजा मोईनुद्दीन चिश्‍ती भाषा विश्‍वविद्यालय के साथ हुआ समझौता ज्ञापन

Vardha Hindi University MoU: समझौता के अंतर्गत अध्‍यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे

वर्धा, 29 मई: Vardha Hindi University MoU: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा और ख्‍वाजा मोईनुद्दीन चिश्‍ती भाषा विश्‍वविद्यालय लखनऊ के बीच आज कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल और ख्‍वाजा मोईनुद्दीन चिश्‍ती भाषा विश्‍वविद्यालय, लखनऊ के कुलपति प्रो. नरेंद्र बहादुर सिंह की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये।

विश्‍वविद्यालय की ओर से कुलसचिव कादर नवाज खान ने तथा ख्‍वाजा मोईनुद्दीन चिश्‍ती भाषा विश्‍वविद्यालय, लखनऊ की ओर से कुलसचिव अजय कृष्ण यादव ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये।

इसके अंतर्गत दोनों विश्वविद्यालयों के बीच अध्‍यापक एवं कर्मचारियों का आदान-प्रदान, स्‍नातक एवं स्‍नातकोत्‍तर तथा अनुसंधान अध्‍येताओं के लिए सहनिदेशक के रूप में सहयोग, विद्यार्थी विकास एवं अनुसंधान के‍ लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान, दोनों संस्‍थाओं की सूचना एवं गतिविधियों को वेबसाइट पर प्रदर्शित करना, संगोष्‍ठी कार्यशाला, प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि को संयुक्‍त रूप से आयोजन करने पर सहमति हुई।

समझौता के अंतर्गत अध्‍यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय एजेंसी को अनुसंधान परियोजना संयुक्‍त रूप से प्रस्‍तुत की जाएगी। दोनों विश्‍वविद्यालय संयुक्‍त रूप से प्रकाशन योजनाएं भी चलाएंगे। समझौते के अंतर्गत हिंदी विश्‍वविद्यालय की ओर से भाषा विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डाॅ. अनिल कुमार दुबे तथा ख्‍वाजा मोईनुद्दीन चिश्‍ती भाषा विश्‍वविद्यालय, लखनऊ की ओर से डॉ. नीरज शुक्‍ल समन्‍वयक का दायित्व निभाएंगे।

इस अवसर पर प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने कहा कि भाषा प्रौद्योगि‍की और भाषा अभियांत्रिकी विषयों में विश्‍वविद्यालय सी-डैक, पुणे के साथ मिलकर काम कर रहा है। प्रयागराज में विश्‍वविद्यालय की ओर से अनुवाद केंद्र शुरू करने की योजना है। ऑनलाइन माध्यम से हुए इस कार्यक्रम में दोनों विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने विश्वास जताया कि इस समझौते से अनुवाद एवंं भाषा विज्ञान के क्षेत्र को और गति मिल सकेगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Pune-Bikaner Weekly Express: पुणे-बीकानेर साप्ताहिक एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें