Varanasi DM Reviewed The Development Works

Varanasi DM Reviewed The Development Works: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में जिलाधिकारी ने किया विकास कार्यों की समीक्षा

Varanasi DM Reviewed The Development Works: स्मार्ट सिटी द्वारा विभाग के द्वारा गतिमान कार्यों की जानकारी न होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ नोटिस जारी करने हेतु निर्देश दिया गया

वाराणसी, 16 अगस्त: Varanasi DM Reviewed The Development Works: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में गतिमान विकास कार्यों की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित हुई। समीक्षा में आईजीआरएस पोर्टल पर सबसे ज्यादा लंबित मामले हाइडल और नगर निगम के थे जिसको जिलाधिकारी ने रूटीन बेसिस पर और जिम्मेदारियों के साथ करने को कहा ताकि जिले की रैंकिंग में बेहतर सुधार हो।

सिंचाई विभाग को खेतों में पानी की अनुपलब्धता पर नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने हेतु हर संभव प्रयास करने को कहा गया। नलकूप विभाग को खराब नलकूपों को अविलंब ठीक कराकर समस्त नलकूपो को पूर्ण क्षमता से चलाने के निर्देश दिए। डीएफओ द्वारा वृक्षारोपण के दौरान रोपे गये पौधों की सिंचाई तथा उचित देखभाल हेतु सभी से कहा गया।

मोहनसराय मार्ग चौड़ीकरण हेतु लोकनिर्माण विभाग से जानकारी मांगते हुए उन्होंने पेड़ों की कटाई तथा त्वरित बेसिस पर टीम बनाकर कार्य करने को कहा गया जिसपर विभाग द्वारा बताया गया कि 12 टीमें लगातार काम कर रही हैं। प्रांतीय खंड द्वारा लोहता मार्ग पर पेड़ों की कटाई में तेजी लाने को कहा गया।

सेतु निगम द्वारा फुलवरिया आर ओ बी तथा कज्जाकपुरा मार्ग की वर्तमान प्रगति की जानकारी दी गयी। प्रांतीय खंड को रोहनिया में जेसीबी से सड़क खोदने की घटना संज्ञान में आने पर विभाग को तुरंत एफआईआर कराने हेतु निर्देशित किया गया।

बैठक में कृषि विभाग की कुसुम योजना की भी समीक्षा की गयी। आयुष्मान गोल्डन में सीएमओ द्वारा पिछले महीने 28000 कार्ड के सापेक्ष तेजी से बढ़ोत्तरी की जानकारी दी गयी। सप्लाई विभाग द्वारा जिले में अंत्योदय कार्ड की जानकारी न देने पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने बचे लगभग चालीस हजार कार्ड को तेजी से बनवाने हेतु निर्देशित किया गया।

राशनकार्ड के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि लगभग 93% कार्ड बन चुके हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा कुपोषित बच्चों हेतु चल रही एनआरसी की जानकारी जिलाधिकारी को दी गयी जिसपर उन्होंने शत प्रतिशत बेड ओकुपेंसी सुनिश्चित कराने तथा आँकड़ों को डॉक्यूमेंट रूप में प्रदान करने हेतु निर्देशित किया।

जिलाधिकारी द्वारा सीएमओ से निर्माणाधीन ड्रग वेयर हाउस की वर्तमान प्रगति, डीपीआरओ से ग्राम सचिवालय के संबंध में जानकारी, जलनिग़म से अमृत 2 के अंतर्गत गतिमान कार्यों की जानकारी मांगी गयी जिसपर विभाग ने बताया कि कार्य दिसंबर तक पूरा करा लिया जायेगा।

स्मार्ट सिटी द्वारा विभाग के द्वारा गतिमान कार्यों की जानकारी न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देश दिया गया। डूडा द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में जानकारी दी गयी तथा बताया गया कि 100% टार्गेट को पूरा करा लिया गया है। कन्या सुमंगला योजना के संबंध में जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी।

दुग्ध उत्पादन के संबंध में जानकारी मांगने पर विभाग द्वारा बताया गया कि पिछले महीने के सापेक्ष दुग्ध उत्पादन में 300 लीटर बढ़ोत्तरी हुई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा कायाकल्प योजना, स्कूल चलो अभियान तथा बच्चों के डीबीटी योजना के संबंध में जानकारी जिलाधिकारी के समक्ष रखी गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी सहित जिले के विकास कार्यों से संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Chandrayaan-3 Update: चंदा मामा के काफी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अब सिर्फ इतनी रह गई दूरी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें