ISRO

Chandrayaan-3 Update: चंदा मामा के काफी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अब सिर्फ इतनी रह गई दूरी

Chandrayaan-3 Update: चंद्रयान अंतरिक्ष यान अब चंद्रमा की सतह से सिर्फ 163 किमी दूर है

नई दिल्ली, 16 अगस्तः Chandrayaan-3 Update: चंद्रयान-3 के चांद पर लैंडिंग की तारीख दिन ब दिन नजदीक आती जा रही हैं। इस बीच भारतीय इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने इसको लेकर ताजा अपडेट जारी किया हैं। इसरो के मुताबिक, तीसरे चंद्रमा मिशन के अंतरिक्ष यान चंद्रयान-3 ने आज चंद्रमा की कक्षा में पांचवें और अंतिम चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया हैं।

चंद्रमा की सतह से सिर्फ 163 किमी दूर

प्राप्त जानकारी के अनुसार, चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह के और भी करीब आ गया हैं। इसरो ने कहा, इसके साथ ही अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा संबंधित अपने अभ्यास को पूरा कर लिया है और अब यह प्रणोदन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल को अलग करने की तैयारी करेगी। चंद्रयान अंतरिक्ष यान अब चंद्रमा की सतह से सिर्फ 163 किमी दूर है।

इसरो ने अपने ट्वीट में लिखा, आज की फायरिंग सफल रही। यह छोटी अवधि के लिए आवश्यक थी। इसने चंद्रयान-3 को 153 किमी x 163 किमी की कक्षा में स्थापित कर दिया हैं। इसके साथ ही चंद्रमा सीमा पर अभ्यास पूरा हो गया हैं। अब प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर के रूप में तैयारी का समय हैं। मॉड्यूल उनकी अलग-अलग यात्राओं के लिए तैयार हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Byculla Railway Hospital: मध्य रेल महाप्रबंधक और मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा ने रेलवे अस्पताल भायखला का दौरा किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें