Byculla Railway Hospital

Byculla Railway Hospital: मध्य रेल महाप्रबंधक और मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा ने रेलवे अस्पताल भायखला का दौरा किया

Byculla Railway Hospital: मध्य रेल के महाप्रबंधक और मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा ने 77वें स्वतंत्रता दिवस और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर 15 अगस्त को भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल, भायखला का दौरा किया

मुंबई, 16 अगस्तः Byculla Railway Hospital: मध्य रेल महाप्रबंधक नरेश लालवानी और मध्य रेल महिला कल्याण संगठन (सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ) की अध्यक्षा शोभना लालवानी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में 15 अगस्त को भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल (डॉ.बीएएमएच), भायखला का दौरा किया।

शोभना लालवानी अध्यक्षा सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ ने अस्पताल के पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी विभाग में निम्नलिखित उपकरणों का उद्घाटन किया- इंटेलसिन्ट द्वारा हिस्टोपैथोलॉजी के लिए एक पूर्ण स्वचालित ऊतक प्रोसेसर, जिसकी कीमत 30 लाख रुपये मूल्य की हिस्टोपैथोलॉजी के लिए एक पूरी तरह से स्वचालित रोटरी माइक्रोटोम 26 लाख और पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील रक्त संग्रह ट्रॉली, जिसकी कीमत लगभग रु 40,000।

उन्होंने प्रयोगशाला रिपोर्ट जनरेशन के वेब पोर्टल और एसएमएस सुविधा का भी उद्घाटन किया, जो पारस्परिक आधार पर एम्स नई दिल्ली और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु में विभिन्न बाहरी गुणवत्ता आश्वासन योजनाओं (ईक्यूएएस) के लिए डॉ.बीएएमएच का नामांकन सुनिश्चित करता है।

उन्होंने डेंटल, ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के अत्याधुनिक 3डी इमेजिंग सेंटर का भी उद्घाटन किया। यह अग्रणी डिजिटल डेंटल सॉल्यूशन प्रदाता डेंटप्लाई सिरोना द्वारा बनाई गई 3 डायमेंशनल कोन बीम सीटी स्कैन मशीन (अधिक लोकप्रिय रूप से 3डी सीबीसीटी स्कैन कहा जाता है) से सुसज्जित है, जिसकी लागत रु एक करोड़। इस 3डी सीबीसीटी स्कैन को भारतीय रेलवे के साथ-साथ सीएसआर समर्थन द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित किया गया है।

Byculla Railway Hospital 1

भारतीय रेलवे वित्त निगम से 46 लाख इसके सफल संचालन के साथ, “सिंगल विजिट” में मरीजों की दंत समस्याओं का डिजिटल समाधान पेश करने की डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल की क्षमता में भारी उछाल आया है, क्योंकि 3डी सीबीसीटी डेंटल सर्जन को घरेलू उपचार के तत्काल निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। डॉ.बीएएमएच इस सुविधा वाला भारतीय रेलवे का एकमात्र अस्पताल है और मुंबई में 20 सुविधाओं में से केवल एक है।

लालवानी ने 5 डेंटल चेयरों का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए विभाग में दो अंशकालिक डेंटल सर्जन और एक डेंटल हाइजीनिस्ट की उपस्थिति की सराहना की और उन्हें जल्द से जल्द एक इन-हाउस सीबीसीटी स्कैन तकनीशियन की सेवाओं को तैनात करने की आवश्यकता से अवगत कराया गया।

लालवानी ने पूरी तरह से सुसज्जित, वातानुकूलित 12 बिस्तरों वाले बाल चिकित्सा वार्ड, दो बिस्तरों वाले बाल गहन देखभाल इकाई, 4 बिस्तरों वाले नवजात गहन देखभाल इकाई और गहन देखभाल इकाई के स्क्रब क्षेत्र का भी उद्घाटन किया।

इसके अलावा महाप्रबंधक ने पूरी तरह से सुसज्जित, वातानुकूलित एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस [एएलएसए (कार्डियक एम्बुलेंस)] का भी निरीक्षण किया, जिसे हाल ही में रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे मिडसिटी ने अपने सीएसआर पहल के एक हिस्से के रूप में 27 लाख रुपये की लागत से दान किया था। उन्हें गंभीर रूप से घायल/बीमार मरीज की लोडिंग और अनलोडिंग ड्रिल और कार्डियक एम्बुलेंस के उपकरण और जनशक्ति की स्थिति का एक संक्षिप्त व्यावहारिक प्रदर्शन भी दिया गया।

इस अवसर पर शोभना लालवानी अध्यक्षा सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ ने “द हॉस्पिटल किचन एंड डाइटरी सर्विसेज” के नवीनीकरण और उन्नयन प्रक्रिया को बढ़ावा दिया। सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ की अध्यक्षा ने 20 लीटर क्षमता वाले हॉकिन्स प्रेशर कुकर, बाल रोगियों के लिए दो बड़े पूर्णतः स्वचालित सूप निर्माता और चार 20 लीटर क्षमता वाले स्टेनलेस स्टील भंडारण डिब्बे का एक सेट दान किया।

उन्होंने पूरी तरह से अग्नि सुरक्षा प्रोटोकॉल का अनुपालन करने वाले औद्योगिक अग्नि सुरक्षा द्वार का भी उद्घाटन किया, जो अस्पताल के रसोईघर जैसे क्षेत्र में समय की आवश्यकता थी। आने वाले गणमान्य व्यक्तियों ने पूरे रसोईघर क्षेत्र के रंगीन, चमकदार रोशनी और आकर्षक माहौल की बहुत सराहना की।

लालवानी ने डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल के त्वचाविज्ञान विभाग का भी निरीक्षण किया और 50 लाख रुपये के एक्सीमर लैंप का उद्घाटन किया। विटिलिगो, एलोपेसिया एरीटा, सोरायसिस, एटोपिक डर्मेटाइटिस आदि के इलाज के लिए 16 लाख रुपये।

उन्होंने डॉ.बीएएमएच के स्त्री रोग और प्रसूति विभाग का भी निरीक्षण किया, जिसमें कोल्पोस्कोपी और यूएसजी कक्ष, आईयूआई केंद्र और अत्याधुनिक पूरी तरह से वातानुकूलित और अच्छी तरह से सुसज्जित श्रम कक्ष है। इस अवसर पर, उन्होंने श्रम, प्रसव और प्रसवोत्तर अवधि के सुरक्षित संचालन के लिए आरजो हंटलेघ द्वारा रु18 लाख की लागत से दो “सिंगल सॉल्यूशन बर्थिंग बेड” का उद्घाटन किया।

लालवानी ने बेबी फॉर्मूला तैयारी कक्ष, शिशु आहार कक्ष के साथ-साथ नव पुनर्निर्मित बाल चिकित्सा वार्ड के पूरी तरह सुसज्जित खेल कक्ष का भी उद्घाटन किया। रंगीन प्ले रूम की साज-सज्जा और खिलौने सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ द्वारा दान किए गए थे।
आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को शुरू हुई, जिसने हमारी आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती शुरू की और आज 15 अगस्त 2023 को 75वें वर्ष के एक साल बाद समाप्त हो गई है।

मध्य रेल के चिकित्सा विभाग ने भी सक्रिय रूप से इसका अनुसरण किया है। आजादी का अमृत महोत्सव के पांच विषयों को जन-भागीदारी की भावना के साथ जन-उत्सव के रूप में न केवल भारतीय रेलवे के भीतर बल्कि पूरे भारत में सहयोगात्मक अभियानों और आउटरीच के माध्यम से बड़े पैमाने पर दुनिया भर में पहुंचाया जाएगा।

आलोक सिंह, अपर महाप्रबंधक, मध्य रेल, डॉ. मीरा अरोड़ा, प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक, मध्य रेल और चिकित्सा निदेशक, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल, अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष और मध्य रेल के वरिष्ठ अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निदेशक, मुख्य चिकित्सक, इस अवसर पर सर्जन, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल के विशेषज्ञ और सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ के कार्यकारी सदस्य भी उपस्थित थीं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Delhi Flood Alert: बचना ऐ दिल्लीवालों….! एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा यमुना नदी का जलस्तर

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें