vardha shahid divas

Tribute paid on Martyr’s Day in Hindi University: हिंदी विश्वविद्यालय में शहीद दिवस पर भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव को दी श्रद्धांजलि


वर्धा, 24 मार्च 2022: Tribute paid on Martyr’s Day in Hindi University: महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय के भगत सिंह छात्रावास में शहीद दिवस के अवसर पर 23 मार्च को शहीद भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने शहीदों के छायाचित्रों में माल्‍यार्पण कर भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान प्रति कुलपति प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्‍ल, जनसंचार विभाग के अध्‍यक्ष प्रो. कृपाशंकर चौबे, कुलानुशासक प्रो. मनोज कुमार और साहित्‍य विद्यापीठ के प्रो. कृष्‍ण कुमार सिंह ने शहीदों के जीवन-कार्यों पर प्रकाश ड़ाला। प्रतिकुलपति प्रो.हनुमानप्रसाद शुक्‍ल ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश के लिए मर मिटने वाले शहीद हमारे लिए प्रेरणा के पुंज है और वे नई पीढ़ी के पथ प्रदर्शक बने रहेंगे। प्रो. मनोज कुमार ने पूंजी के साम्राज्‍यवाद की चर्चा करते हुए शहींदों के बलिदान को याद किया। प्रो. कृपाशंकर चौबे ने कहा कि शहीद भगत सिंह ने इंकलाब जिंदाबाद का नारा देकर मेहनतकश मजदुरों के हाथों में सत्‍ता का सपना देखा था।

शहीदों के विचारों में हमें समाज का रास्‍ता दिखता है। प्रो. कृष्‍ण कुमार सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि शहीद भगत सिंह महज 23 वर्ष की आयु में देश के लिए अपना बलिदान दिया। उनका वैचारिक मानस परिपक्‍व था। हमें आज चुनौती से भरे दौर में उनके सपनों को यथार्थ में बदलने का प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने छात्रावास परिसर में पौधारोपण भी किया।

Advertisement

कार्यक्रम का संचालन शहीद भगत सिंह छात्रावास के अधीक्षक डॉ. जगदीश नारायण तिवारी ने किया तथा छात्र कल्‍याण अ‍धिष्‍ठाता प्रो. अवधेश कुमार ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर विभिन्‍न छात्रावासों के अधीक्षक, अध्‍यापक एवं छात्रावासों के अंतवासी बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:-Adoption of TB patients: जनपद के 1000 क्षय रोगीयों को गोद लेने की प्रक्रिया शुरू

Hindi banner 02