Teen health forum 1

Teen health forum: किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन 16 से

Teen health forum: बच्चों के सुपोषित बनाने के दिये जायेंगे मंत्र- सीएमओ

मऊ, 14 दिसंबर: Teen health forum: राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में हुई। बैठक में सभी आरबीएसके टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, जिससे कि कार्यक्रम को गति देकर जन-समुदाय तक पहुंचाया जा सके। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) के तहत “किशोर स्वास्थ्य मंच” के प्रथम आयोजन 16 दिसंबर एवं द्वितीय आयोजन 21 दिसंबर को कराये जाएंगे। सभी सहयोगी विभागों के साथ सीएमओ डॉ श्याम नारायण दुबे की अध्यक्षता में हुई संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देश के बाद किशोर स्वास्थ्य मंच (Teen health forum) का आयोजन शिक्षा विभाग के समन्वय से आयोजित कराया जाना सुनिश्चित हुआ है। कार्यक्रम के दौरान बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी तथा सुपोषित होने के लिए टिप्स दिये जायेंगे। इन गतिविधियों के दौरान कोविड प्रोटोकॉल एवं सोशल डिस्टेन्सिंग इत्यादि का अनुपालन भी किया जायेगा।

Teen health forum

ब्लॉक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धक, ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर, आरबीएसके टीम, काउन्सलर (लेप्रोसी, टीबी, टोबैको, संचारी/गैर संचारी इत्यादि), लैब टेक्निशियन/लैब एसिस्टेन्ट तथा गैर-सरकारी संगठन के समन्वय से चयनित इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य/नोडल शिक्षक के सहयोग से विद्यालय के समयानुसार सुबह 10 बजे से 2 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

Advertisement

जिला महिला/पुरूष चिकित्सालयों/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में तैनात किशोर स्वास्थ्य काउन्सलर/अन्य काउन्सलर का आवश्यक सहयोग शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित मंच में अनिवार्य रूप से लिया जायेगा। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में कार्यक्रम के आयोजन का उत्तरदायित्व जनपदीय अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर का होगा। इसके लिए जनपद में स्थापित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी को शहरी ब्लॉक का नोडल नामित किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Child Corona vaccine: छह महीने बाद आ जाएगी बच्चों की वैक्सीन, इस कंपनी के सीईओ ने की घोषणा

“किशोर स्वास्थ्य मंच” के आयोजन से पहले प्रत्येक ब्लॉक/शहरी क्षेत्र में संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से संपर्क कर कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी जाये। अध्यापकों व स्कूल प्रशासन द्वारा छात्रों को निश्चित दिन पर विद्यालय में अवश्य उपस्थित होने की सूचना दी जाए , अधिकाधिक अभिभावकों को भी मंच में छात्रों के उत्साहवर्धन हेतु आमंत्रित किया जाये। प्रत्येक ब्लॉक/शहरी क्षेत्र में मंच का उद्घाटन किसी जन प्रतिनिधि/जनपद स्तरीय से कराया जाये।

किशोर स्वास्थ्य मंच’ के दौरान की जाने वाली गतिविधियों में उद्घाटन समारोह के बाद उपस्थित सभी छात्रों में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) एवं हीमोग्लोबिन जाँच, एनीमिया व अन्य संदर्भन योग्य बीमारियों की पहचान एवं संदर्भन करना तथा आईसीडीएस विभाग के सहयोग से विविध पोषण स्त्रोत वाले खाद्य पदार्थों की स्टॉल लगेगी। इस बैठक में सभी विभागों के अधिकारी/प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Whatsapp Join Banner Eng