CR Ambedakar memorial hospital

CR Ambedakar memorial hospital: मध्य रेल के भारत रत्न डॉ.बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल भायखला को कॉकलियर इंप्लांट भेंट

CR Ambedakar memorial hospital: डीएफसीसीआईएल ने प्लासर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की सीएसआर पहल के तहत मेड-ईएल द्वारा ऑस्ट्रिया में निर्मित हाई एंड कॉकलियर के भेंट का समन्वय किया

मुंबई, 14 दिसंबरः CR Ambedakar memorial hospital: मध्य रेल के भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल (CR Ambedakar memorial hospital) भायखला को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड [डीएफसीसीआईएल] द्वारा कॉकलियर इम्प्लांट्स भेंट किए, जिन्हें मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने आज दिनांक 14.12.2021 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में आयोजित एक समारोह में स्वीकार किए।

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी के मार्गदर्शन में डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड [डीएफसीसीआईएल] ने सीएसआर के तहत किया है। भायखला अस्पताल के ईएनटी विभाग में सर्जरी की प्रतीक्षा कर रहे जरूरतमंद बधिर रोगियों को वांछित विनिर्देशों के ये कॉकलियर इम्प्लांट्स मिल सकें सके। डीएफसीसीआईएल ने प्लासर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की सीएसआर पहल के तहत मेड-ईएल द्वारा ऑस्ट्रिया में निर्मित हाई एंड कॉकलियर के भेंट का समन्वय किया है।

कॉकलियर इम्प्लांट: एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग बच्चों और वयस्कों दोनों में बहरेपन के मामलों में किया जाता है। अस्पताल का ईएनटी विभाग न केवल कॉकलियर इंप्लांट सर्जरी के क्षेत्र में अग्रणी है बल्कि 2004 से प्रति वर्ष 20 से 25 कॉकलियर इम्प्लांट्स करने के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र भी है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Teen health forum: किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन 16 से

भायखला अस्पताल ने अली यावर जंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग डिसएबिलिटीज (AYJNISHD) के साथ हुए एक एमओयू के अनुसार संशोधित “एड्स और उपकरणों की खरीद / फिटिंग के लिए दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता” (एडीआईपी) योजना 2014 के अनुसार भारत सरकार, सामाजिक न्याय और व्यक्तियों के अधिकारिता मंत्रालय  विकलांग (दिव्यांगजन), नई दिल्ली दिनांक 11.06.2021 को आम जनता के गरीबी रेखा से नीचे के बधिर बच्चों को कॉकलियर इंप्लांट के लिए दो साल की अवधि के लिए प्रदान किए जाते हैं।

रवींद्र कुमार जैन प्रबंध निदेशक डीएफसीसीआईएल, बी.के. दादाभोय, अपर महाप्रबंधक, यशवीर सिंह अटारिया, प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक, मध्य रेल और अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष, सिगफ्राइड फिंक, प्लासर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कंट्री हेड, डॉ मीरा अरोड़ा, चिकित्सा निदेशक, भायखला अस्पताल, तथा मध्य रेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, डीएफसीसीआईएल और अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा कर्मी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ. दीपक डालमिया द्वारा भायखला अस्पताल के कॉकलियर इम्प्लांट कार्यक्रम” की एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई और डॉ मीरा अरोड़ा, चिकित्सा निदेशक भायखला अस्पताल द्वारा धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया। आयोजन के दौरान सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng